Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 25, 2021

विश्व मलेरिया दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


शिवपुरी
-विश्व मलेरिया दिवस पर कोविड.19 से बचाव हेतु शासन द्वारा जारी दिशा.निर्देश का पालन करते हुए ग्राम रूपनवारा, मुडिया, नयागांव एवं रतवास, खनियाधाना में विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम गोदरेज के सहयोग से फेमिली हेल्थ इंडिया व जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में एम्बेड परियोजना के तहत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा के मार्गदर्शन में किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत खंड चिकित्सा अधिकारी खनियाधाना डॉ.अरुण झासिया एवं जिला मलेरिया अधिकारी लालजू शाक्य द्वारा जिले को मलेरिया मुक्त बनाने हेतु जनता से सहयोग की अपील की गयी। साथ ही इस अवसर पर एम्बेड टीम के सदस्य चंदन, रियाज, बंटी, केशव, हरगोविंद, कोमल, विवेक परियोजना क्षेत्र के गांव में ढोल बजा कर घर में रहने व कोरोना से बचने हेतु सावधानियों को अपनाने हेतु आमजन को प्रेरित किया। 

एम्बेड टीम द्वारा घर.घर जाकर मलेरिया व मच्छर से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों जैसे सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना, पानी को ढँक कर रखना एवं मच्छरों को पनपने से रोकने संबंधी आदतों को व स्वच्छता अपनाने की अपील की। एम्बेड परियोजना जिला समन्वयक दीपक जोहरी द्वारा बताया गया कि टीम द्वारा घर-घर जाकर मच्छर के लार्वा की जाँच व विनिष्टीकरण की कार्यवाही की जा रही हैं और नि:शुल्क मास्क व सेनेटाईजर वितरित कर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं। 

मलेरिया दिवस पर आयोजित इस जागरूकता अभियान के तहत 25 ग्रामीणों को अपने गाँव को मलेरिया मुक्त बनाने की शपथ दिलाकर ये सन्देश जन-जन तक पहुचानें का प्रयास किया गया। जिसमें गांव के सरपंच आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगी रहे।

No comments:

Post a Comment