Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 16, 2021

नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और लोगों को समझाइश दें : मंत्री श्रीमती सिंधिया


बैठक में नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

शिवपुरी-प्रदेश की कैबिनेट मंत्री और शिवपुरी जिले की कोविड प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शनिवार की शाम गूगल मीट के माध्यम से शिवपुरी जिले में कोविड.19 की स्थिति की समीक्षा की और सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और लोगों को समझाइश दें कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी को सावधानी बरतनी होगी। जिनके घरों में पॉजिटिव केस हैं और हम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें कोविड केयर सेंटर में आने के लिए प्रेरित करें जिससे उनकी अच्छी देखभाल हो सकेगी। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण से बचाया जा सकेगा।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए संक्रमण की चेन को तोडऩा होगा। हालांकि पिछले दो.तीन दिन में पॉजिटिव केस कम आए हैं लेकिन सेंपलिंग को कम नहीं करना है। ज्यादा से ज्यादा लोगों की सैंपलिंग की जाए। नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करते हैं तब वह सैंपल प्रक्रिया पर भी ध्यान दें और किल कोरोना अभियान की भी जानकारी रखें। कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जन जागरूकता बहुत जरूरी है। 

नोडल अधिकारियों को क्षेत्र आवंटित किए गए हैं। वह सक्रिय होकर काम करें। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाएं अपने क्षेत्र में एक्टिव है इसलिए किल कोरोना अभियान के तहत जो टीम काम कर रहीं हैं उनके साथ समूह की महिलाओं को भी जोड़ें। समूह की महिलाएं बैंक सखी के रूप में भी काम करती हैं। साथ ही उपार्जन प्रक्रिया में भी महिलाओं को जोड़ा गया था। किल कोरोना अभियान से स्व सहायता समूह को जोड़कर और बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि बेहतर प्रचार प्रसार करें ताकि लोगों को जानकारी रहे। किल कोरोना अभियान या कोविड उपचार योजना और कोरोना कफ्र्यू का पालन आदि के लिए प्रचार प्रसार करें। इसमें जन अभियान परिषद और स्वयंसेवक संघ की टीम भी अपना योगदान दें।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने की शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में कोविड की समीक्षा

शिवपुरी-मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, संबंधित एसडीएम सहित मंडल अध्यक्ष भी शामिल हुए। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि प्रशासन की टीम और जनप्रतिनिधियों को समन्वय से काम करना होगा और अधिक से अधिक लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करना होगा।उन्होंने कहा है कि शिवपुरी शहर और पिछोर के खोड में पॉजिटिव केस की संख्या अधिक है। 

रेड जोन वाले एरिया में यदि सख्ती से कोरोना कफ्र्यू का पालन नहीं कराया जाएगा तो पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम नहीं होगी इसलिए जहां पॉजिटिव मामले अधिक हैं वहां सख्ती से कोरोना कफ्र्यू का पालन कराएं और लोगों को समझाइस दें। इसके अलावा लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में आने के लिए प्रेरित करें ताकि उनके परिवार के अन्य लोग संक्रमण से बच सकें। हालांकि पिछले दो-तीन दिन में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई है लेकिन सैंपलिंग को कम नहीं करना है। ज्यादा से ज्यादा लोगों की सैंपलिंग की जाए। 

किल कोरोना अभियान के तहत शहर में 11 कोविड सहायता केंद्र बनाए गए हैं। अभियान के तहत सर्वे कर रही टीम द्वारा लोगों को फीवर क्लिनिक भी भेजा जा रहा है। कंट्रोल रूम से इसकी निगरानी के साथ ही जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भी बेहतर निगरानी की जाए।

No comments:

Post a Comment