Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 16, 2021

कोलारस क्षेत्र में बंदूकों की दम पर कट रहे जंगलों को लेकर विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने उठाया मामला


तब चेता वन और पुलिस महकमा, कार्रवाई करने पहुंचे जंगल, मिली सामग्री को किया जब्त

शिवपुरी- कोलारस क्षेत्र में लगातार बंदूकों के साए में सफाए हो रहे वनों को लेकर कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने इस मामले को प्रदेश स्तर पर उठाया तो उसकी खनक शिवपुरी जिले और कोलारस क्षेत्र के वन अमले और पुलिस अमले तक पहुंची जिस पर आनन फानन में संबंधित क्षेत्रों में पहुंचकर वन व पुलिस विभाग की टीम ने दबिश दी तो दबंग बंदूकधारी लोग वहां से भाग गए लेकिन कुछ सामग्री को मिली तो वह जब्ती में ले ली है 

बाबजूद इसके पुलिस व वन विभाग के द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेकर मॉनीटरिंग की जा रही है कि ताकि वन क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध निर्माण व बाहरी लोग यहां आकर भूमि जोतने का प्रयास ना करें। बता दें कि कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने कोलारस क्षेत्र में बाहरी भील सहरिया जाति के लोगों को बंदूकों की दम पर संरक्षण देकर शासकीय वन भूमि पर जबरन अतिक्रमण करवाया जा रहा है इसे लेकर मामला उठाया और प्रदेश स्तर पर मामला पहुंचने के बाद वन और पुलिस विभाग ने यहां दबिश दी और कार्यवाही शुरू की।

सोनपुरा, बसई में वन व पुलिस विभाग ने दबिश
बताया गया है कि जिले के के बदरवास क्षेत्र के सोनपुरा, बसाई गांव में मुरैना धौलपुर क्षेत्र के कुछ लोगों ने बंदूक के दम पर 100 बीघा से अधिक क्षेत्र में जंगल काट कर वहां जुताई करवा दी, परंतु वन विभाग को कानों कान खबर तक नहीं हुई। जब कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने पूरे मामले को सोशल मीडिया के माध्यम से उठाया। तब कहीं जाकर जिम्मेदार जागे और वन विभाग की टीम पुलिस को साथ लेकर मौके पर कार्रवाई करने पहुंची, हालांकि मौके पर जमीन जुतवाने वाले लोग नहीं मिले। संभवत: उक्त लोगों को पूर्व से कार्रवाई किए जाने की जानकारी लग गई थी। अगर विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो इस मामले में वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों की मिली भगत है।

क्षेत्र में असामाजिक तत्व स्वीकार नहीं किए जाऐंगें : विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी
इस मामले को लेकर कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी का कहना है कि मेरे पास गांव के लोग आए थे उन्होंने बताया कि कुछ बदमाश लोग बंदूक के जोर पर जंगल काट कर खेती कर रहे हैं। इस पर मैने संबंधित जिम्मेदारों से बात की है। बताया जा रहा है कि विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने जब यह मामला उठाया और मामले को लेकर वन विभाग व पुलिस को कार्यवाही के निर्देश दिए तब वन व पुलिस विभाग की टीम मौके पर कार्रवाई करने पहुंची। इसके बाद भी विधायक वीरेंद्र रघुवंशी का कहना है कि चंबल के फरार बदमाश, असामाजिक तत्व विधानसभा क्षेत्र कोलारस में स्वीकार नहीं किये जाऐगें और ना ही उन्हें इस तरह घुसने देंगे, अगर इसमें कोई अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।

इनका कहना है-
वह इलाका फॉरेस्ट का क्षेत्र है, हम फॉरेस्ट के साथ मौके पर गए थे, परंतु वहां से वह लोग भाग गए हैं। कुछ सामान मिला है जिसे जब्त किया गया है। जमीन पर पतला चलवा दिया हैए जिसे उक्त लोगों ने जोता था।
अंकित उपाध्याय
थाना प्रभारी, तेंदुआ

बसाई और सोनपुरा के गुर्जर समुदाय के दो पक्ष हैं जो पिछले कई साल से उस जमीन पर कब्जा करना चाह रहे हैं हम लगातार उनके प्रयासों को विफल कर रहे थे इसी क्रम में एक समुदाय के पक्ष द्वारा बाहर से बदमाशों को बुलवा कर यह जुताई की गई है हम गए तो वह लोग तो भाग गए लेकिन उनका कुछ सामान जब्त कर लिया है।
शैलेन्द्र सिंह
रेंजर बदरवास

No comments:

Post a Comment