Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 26, 2021

परीक्षा पेन कॉपी से 3 घंटे में लड़ा जाने वाला युद्ध है: डीईओ संजय श्रीवास्तव



जिला शिक्षा अधिकारी शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं के दिए टिप्स, आदर्श नगर विद्यालय में पहुंचे डीईओ ने ली क्लास

शिवपुरी- परीक्षा कागज और पेन से समय सीमा में लड़ा जाने वाला युद्ध है तथा इस परीक्षा रूपी युद्ध में विजयी होने के लिए 3 घंटे की समय सीमा में लिखने का अभ्यास बहुत आवश्यक है। अतरू छात्राओं को 20 प्रश्नों का आभासी प्रश्न पत्र हल कर 3 घंटे लिखने का अभ्यास करना चाहिए। उक्त बात एक समझाईश के माध्यम से कही जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने जो गुरुवार को कन्या कोर्ट रोड स्कूल में छात्राओं को बोर्ड एग्जाम के जरूरी टिप्स देने के बाद आज शुक्रवार को आदर्श नगर कन्या विद्यालय में जा पहुंचे। बता दें कि जिला शिक्षा अधिकारी इन दिनों अफसरी छोड़कर स्कूलों में शिक्षक की भूमिका का निर्वहन करते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने एकीकृत शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी क्रमांक एक आदर्श नगर में छात्राओं की क्लास ली और उन्हें बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने इस दौरान छात्राओं से रूबरू होते हुए सवाल-जवाब भी किए। उन्होंने 3 घंटे की समय सीमा का प्रबंधन, लघु उत्तरीय, अति लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हल करने की शानदार तकनीक छात्राओं को बताई जिसमें उन्होंने मिनट मिनट के महत्व को उजागर किया। बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए गत सत्रों के प्रश्न पत्र एवं मेधावी छात्रों की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन एवं हल करने की उपयोगी सलाह दी गई। छात्राओं को यह भी बताया गया कि सबसे पहले परीक्षा में छोटे-छोटे प्रश्नों को हल किया जाए, यथासंभव प्रयास हो कि संपूर्ण प्रश्न पत्र हल हो जाए। 

उन्होंने छात्राओं को बताया कि परीक्षा के दौरान तनाव कतई नहीं लेना चाहिए, प्रश्न पत्र की पूर्व रात्रि में पर्याप्त नींद लेना चाहिए तथा समय से पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो जाना चाहिए जिससे कि परीक्षा भवन में कोई घबराहट बेचैनी छात्राओं को ना हो। जिला शिक्षा अधिकारी श्री श्रीवास्तव ने कक्षा दसवीं की छात्राओं को गणित अंग्रेजी एवं विज्ञान विषय पर अधिक ध्यान देने को कहा, क्योंकि यही तीन विषय छात्राओं को कठिन लगते हैं। हायर सेकेंडरी की छात्राओं को भी बोर्ड परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण टिप्स उनके द्वारा दिए गए तथा विद्यालय में उपस्थित समस्त स्टाफ  को बोर्ड परीक्षा का परिणाम बेहतर लाने हेतु निर्देशित किया गया। इस दौरान विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती अनीता खंडेलवाल ने जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव के इस प्रयास की सराहना करते हुए उनका आभार ज्ञापित किया।

आदर्श नगर विद्यालय में मनाया गया संविधान दिवस
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर पुरानी शिवपुरी में शुक्रवार को संविधान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में छात्राओं को बताया कि समानता के साथ जिंदा रहना ही संविधान है। इस कड़ी में वरिष्ठ अध्यापक प्रमोद श्रीवास्तव ने छात्राओं को विस्तार से संवैधानिक अधिकार एवं कर्तव्य के संबंध में बताया। कार्यक्रम में छात्राएं एवं विद्यालय के समस्त स्टाफ  उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सभी का आभार विद्यालय के खेल शिक्षक पाल ने जताया।

No comments:

Post a Comment