Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 8, 2021

लोक संस्कृति का संवाहक बन रहा है ग्वाल समाज : कैबीनेट मंत्री भूपेन्द्र सिंह

 






बरेदी लोक नृत्य में शामिल हुई 8 टीमों ने प्रस्तुति कर श्रीकृष्णकालीन युग की छटा का किया प्रदर्शन

समाज को नगरीय प्रशासन मंत्री सहित सांसद राजबहादुर सिंह व विधायक प्रदीप लारिया द्वारा लाखों की सौगात की घोषणा

शिवपुरी-अखिल भारतीय ग्वाल महासभा सकल पंच सागर के द्वारा लोक संस्कृति के संवाहक के रूप में जो पुरातन परंपरा का निर्वाह किया जा रहा है वह वाकई अनुकरणी है यहां देखकर प्रतीत होता है कि श्रीकृष्णकालीन युग में किस प्रकार से बरेदी लोक नृत्य की प्रस्तुति ने लोक संस्कृति की अमिट छाप लोगों के दिलों पर छोड़ी, नि:संदेह सरल, सहज और सौम्य रूप का यह ग्वाल समाज सदैव से सागर क्षेत्र के लिए सहयोगी के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करता रहा है और यहां समाज के लिए एक सामुदायिक भवन व मंदिर के स्लैब बनाने की जो मांग रखी गई है उसकी स्टीमेट बनाकर लाऐं,

 मप्र सरकार इस अनुकरणीय कार्य के लिए हमेशा तैयार है बजट की चिंता ना करें और यहां जो भी मांग रखी गई है वह पूर्ण की जाएगी। उक्त उद्गार व्यक्त किए मप्र शासन के कैबीनेट नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेेन्द्र सिंह ने जो स्थानीय सदर मुहाल सागर में आयोजित अखिल भारतीय ग्वाल महासभा सकल पंच सागर के द्वारा शंकर पहलवान जिलाध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ सागर के तत्वाधान में आयोजित बरेदी लोक नृत्य कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान कार्यक्रम में सागर क्षेत्र के सांसद राजबहादुर सिंह भी मौजूद रहे जिन्होंने ग्वाल समाज की इस अनूठी परंपरा को सराहा और इसे सहेजने के लिए अपनी ओर से भी इस तरह के आयेाजन करने की बात कही साथ ही सामुदायिक भवन व अन्य ग्वाल समाज की मांग पर हर संभव सहयोग की बात उनके द्वारा कही गई। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने मंच से ग्वाल समाज के लिए मंदिर स्लैब के लिए 01 लाख रूपये की तो वहीं सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख रूपये विधायक निधि से निर्माण हेतु स्वीकृत किए जाने की घोषणा की। साथ ही कार्यक्रम में समस्त अतिथियों ने पूरे समय रहकर बरेदी लोक नृत्य प्रस्तुति का आनंद लिया। 

कार्यक्रम का सफल संचालन राजू ग्वाल राष्ट्रीय प्रवक्ता अभा ग्वाल महासभा, गौरव ग्वाल बदरवास ने संयुक्त रूप से किया तो वहीं इस पूरे आयोजन के मुखिया व धुरि शंकर पहलवान सदर सागर रहे जिन्होंने एक ही मंच पर 8 बरेदी लोक नृत्य की टीमों को लाकर खड़ा कर दिया जिसमें पथरिया, रानीपुरा, सदर, कुड़ारी, कोरेगांव, गयागंज, कपुरिया, टपरन छावनी से बरेदी लोक नृत्य की टीमों ने शामिल होकर अपनी प्रस्तुति दी। इन्हें बरेदी लोक नृत्य के संरक्षक स्व.कामता रियार स्मृति के रूप में बड़े स्मृति चिह्न के साथ सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में ग्वाल महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल, युवा अध्यक्ष यश ग्वाल, महासचिव संजीव हिन्नवार, बुन्देलखण्ड अध्यक्ष तरूण मोनू ग्वाल, सागर से प्रेमबाबू, श्यामबाबू, दुलारे उस्ताद, जगदीश पहलवान, शिव प्रसाद रियार, भोपाल से पंकज कछवाए, मुंगावली से रवि कोकन्दे, बीना से लवकेश कोकन्दे, मुकेश कोकन्दे सहित सागर, ललितपुर व दूर-दराज की छावनी से ग्वाल बन्धुजन शामिल हुए।

1 comment: