Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 27, 2024

तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार का कैंसर शिविर संपन्न,कुल 12 मरीजों का हुआ परीक्षण


एक ब्रेस्ट कैंसर मरीज चिन्हित, एक मरीजो की जांच सेंपल भेजा, एक मरीज मुख कैंसर का मिला

शिवपुरी। सेवा के क्षेत्र में लंबे समय से कार्यरत तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वावधान में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सहयोग से निशुल्क कैंसर निदान शिविर गायत्री  हेल्थ पार्क में बुधवार को संपन्न हुआ। इस शिविर में 12 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिनमें 1 मरीज में व्रेस्ट कैंसर के लक्षण पाये गये। एक के एफ एम एक सी सैंपल जांच हेतु लैब में भेजे गए तथा इसके अतिरिक्त एक मरीज मुख कैंसर का भी चिन्हित किया गया। परीक्षण मेडिकल कॉलेज की सर्जरी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नीति अग्रवाल ने किया और सहयोग सेवानिवृत्त वरिष्ठ चिकित्सक सर्जन डॉक्टर पीके खरे ने दिया।

बताते चलें कि विशेषकर महिलाओं में कैंसर के प्रति जागरूकता और निदान के क्षेत्र में प्रयासरत तथागत फाउंडेशन ने गायत्री परिवार के साथ संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के डीन डा परमहंस के विशेष सहयोग से गायत्री हेल्थ पार्क में कैंसर निदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में पेप्सी मेयर, एफ एन ए सी,,पंच बायोप्सी, इंप्रिंट सैटालाजी जैसी जांच की निशुल्क सुविधा मातृशक्ति को उपलब्ध कराई जा रही है। इस शिविर में कुल 12 मरीजों का परीक्षण किया गया। 

तथागत फाउंडेशन की ओर आलोक एम इन्दौरिया और गायत्री परिवार के समन्वयक डॉ पीके खरे ने बताया कि उक्त कैंप प्रति माह दूसरे और चौथे बुधवार को गायत्री हेल्थ पार्क में आयोजित किया गया, शिविर में उन महिलाओं के बीच इस गंभीर बीमारी को लेकर ज्यादा फोकस करेंगे जो निम्न वर्ग, बिना पढ़ी लिखी, मजदूर और जरूरतमंद है इनके बीच ब्रेस्ट और यूट्रस कैंसर की जागरुकता की सबसे ज्यादा जरूरत है। तथागत फाउंडेशन कैंसर के क्षेत्र में अंचल में भी काम कर रही है। 

तथागत फाउंडेशन बदरवास, कोलारस , करैरा, पिछोर विकासखंड में कैंसर के 4 बड़े शिविर जिला कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के मार्ग दर्शन मे लगाने के बाद अब 7 जुलाई मे शिवपुरी नगर मे एक बड़ा कैंप रैडक्रास और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लगाया जाने वाला है है। इस कैंप में अध्यक्ष आलोक एम इन्दौरिया,सचिव श्रीमती पुष्पा खरे , श्वेता गंगवाल, आकांक्षा गौड, प्रीति जैंन, संतोष शिवहरे, एच एस चौहान,पंकज भंडावत,रवि गोयल, राहुल,राजेंद्र राठौर ने अपना  सहयोग दिया

चिन्हित मरीज के होंगे आपरेशन
तथागत फाउंडेशन तथा गायत्री परिवार से जुड़े पूर्व सिविल सर्जन डॉ पी के खरे ने बताया कि  इस कैंप में ब्रेस्ट कैंसर की 1 मरीज चिन्हित हुई है तथा एक मरीज के स्तन मे पुन: गांठ पायी गयी है। जिनकी अन्य जांच के उपरांत मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में डीन डॉक्टर परमहंस जी के निर्देशन में एसोसिएट प्रोफेसर सर्जरी डा नीति अग्रवाल इन मरीजों के ऑपरेशन करेंगी जिसकी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है । बताना मुनासिब  होगा की, सर्जरी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर नीति अग्रवाल इसके पूर्व भी इन कैंपों में चिन्हित मरीजों की ऑपरेशन कर चुकी है।

No comments:

Post a Comment