Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 16, 2019

पत्नि ने पति कहा तुम शराब छोड़ दो मैं चलने को तैयार, 10 प्रकरणों में हुआ राजीनामा

शिवपुरी- स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में रविवार को आयोजित परिवार परामर्श केन्द्र के शिविर में कुल 26 प्रकरण लाए गए जिनमें 10 प्रकरणों में राजीनामा आपसी सामाजस्य और समझाईश से संपन्न हो गया। इस शिविर में कुल 32 प्रकरण सुनवाई के लिए रखे गए थे। इनमें से 9 प्रकरणों में दो पक्ष नहीं आए थे वहीं 5 प्रकरणों को महिला थाने कार्यवाही हेतु वापस कर दिया गया। इस प्रकार कुल 26 प्रकरणों में परामर्श किया गया जिनमें 10 प्रकरणों में समझौता हुआ। इनमें पूर्व से अपराध पंजीबद्ध होने के कारण  01 प्रकरण को सुना नहीं गया। 01 प्रकरण पुन: परामर्श के लिए आगामी तारीख दी गई है।
ग्वालियर जोन के आईजी राजाबाबू सिंह के कुशल मार्गदर्शन एवं प्रयासों से और शिवपुरी पुलिस कप्तान राजेश सिंह चंदेल की पहल और निर्देशन में चलाए जा रहे परिवार परामर्श के शिविरों में आपसी समझौतों कराकर परिवारों को टूटने से बचाने का अनुकर्णीय काम जिला पुलिस परिवार परामर्श केन्द्र के द्वारा किया जा रहा है। इसीक्रम में आयोजित रविवार के शिविर में 10 प्रकरणों का में राजीनामा हो गया। 
रीता निवासी शिवपुरी का विवाह हरी निवासी पिछोर के साथ हुआ था और रीता विगत 9 माह से गर्भवती होने के बाद से ही शिवपुरी मायके में ही रह रही थी और उसके 20 दिन का बेटा है। पति-पत्नि के बीच में विवाद का मुख्य कारण जेठानी थी। जिसके दखल के चलते पति-पत्नि अलग रह रहे थे। काउन्सलरों की समझाईश के बाद यह तय पाया गया कि पति अब अलग मकान लेकर अपनी पत्नि के साथ रहेगा और एक माह के बाद केन्द्र में आकर दोनों ही अपनी खैरियत रिपोर्ट देंगे। शिवपुरी निवासी रानी का विवाह कोलारस के अमर सिंह के साथ आठ साल पूर्व हुआ था। शराब के कारण पति- पत्नि के बीच तलाक के आसार बन गए थे और पत्नि अपने मायके में रह रही थी। इनके एक साल की बेटी भी थी। काउन्सलरों की समझाईश के बाद पति ने शराब त्यागने का संकल्प लिया और दोनों में सझौता हो गया। 
एक और दिलचस्प प्रकरण में शिवपुरी निवासी लता का विवाह गुना निवासी रवि के साथ हुआ था इनके दो बच्चे थे। जिसमें एक बच्चा लम्बे समय से पति के साथ और एक बच्चा पत्नि के साथ मायके में चार माह से रह रहा था। पति-पत्नि में विवाद तो था ही मगर मुख्य कारण जो काउन्सलरों को समझ में आया वो आपस में समधिनों का विवाद था। काउन्सलरों ने जहां पति-पत्नि के बीच विवाद के विषय को समझाईश से दूर किया। वहीं दोनों समधिनों के बीच विवाद को भी सुलझाया और दोनों समधिनों ने एक दूसरे को माला पहनाकर, गले मिलकर अपने गिलें सिकवे दूर किए अब पति-पत्नि एक साथ रहेंगे। 
इस शिविर में  एसपी राजेश सिंह चंदेल,एडी एस पी गजेंद्र कंवर,जिला संयोजक आलोक एम इंदौरिया, महिला सेल प्रभारी दिप्ती चौहान तोमर,एसआई प्रिंका जैन, कन्ट्रोल रूम प्रभारी एसआई बृजेन्द्र राजपूत, डॉ. डीके बंसल, भरत अग्रवाल, समीर गांधी, संतोष शिवहरे, हरवीर सिंह चौहान, राकेश शर्मा, महिपाल अरोरा, डॉ. इकबाल खांन, राजेन्द्र राठौर, आनंदिता गांधी,  श्वेता गंगवाल, श्रीमती उमा मिश्रा, डॉक्टर खुशी खान, श्वेता गंगवाल, प्रीति जैन, स्नेहलता शर्मा, नमृता गर्ग,पुष्पा खरे, गुंजन खैमरिया, समीर गांधी, मथुरा प्रसाद गुप्ता, किरण ठाकुर, राजेश गुप्ता राम सहित महिला सेल का स्टाफ मौजूद था। महिला सेल की प्रधान आरक्षक राजेंद्र भार्गव ,प्रधान आरक्षक मरावी ,विपिन शर्मा एवं विकास भार्गव आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

No comments:

Post a Comment