Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 25, 2020

बाहर से आए लोगों के कारण बढ़ा कोरोना का आंकड़ा, लक्ष्ण नहीं फिर भी मिले संक्रमण



कोरोना को लेकर जागरूकता ही एक मात्र उपाय

शिवपुरी। भले ही बाहर से आकर जो भी रोगी शिवपुरी में कोरोना संक्रमित पाए गए हो बाबजूद इसके लोगों को अब जागरूकता ही इस रोग से बचाव का एक मात्र कारण है इसलिए नागरिक अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और अन्य लोगों को भी प्रेरित करें ताकि कोरोना से होने वाली जंग हम समय रहते जीत सके। बता दें कि जिस प्रकार से कोरोना ने जिला शिवपुरी में अपने पैर पसारे है उसमें अब तक लॉकडाउन 1, 2 व 3 में जहां शिवपुरी में स्थिति कापॅी हद तक कोरोना के संदर्भ में संतोषजनक रही थी लेकिन लॉकडाउन 4 के दौरान अचानक कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पिछले चार दिनों से लगातार 4 कोरोना के मरीज आईडेंटीफाईड हुए हैं। खास बात यह है कि सभी मरीज बाहर से शिवपुरी आएं हैं।



इनमें से तीन तो ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी संक्रमण की आशंकाएं बढ़ गई हैं। अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में राहत थी। चिंता की दूसरी बात यह है कि कोरोना के जो चार मरीज सामने आएं हैं। उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं है और सिर्फ बाहर से आने के कारण उनकी सैम्पलिंग कराई गई थी। बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज मिलने से चिंताएं बढ़ रही हैं। कल भोपाल से ई.पास बनाकर जो बिजली ठेकेदार अपने साथियों के साथ शिवपुरी आया थाए वह जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया। जबकि उसके अन्य तीन साथियों का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। डाबरपुरा की जो युवती मुंबई से आई थी उसकी अन्य सहेलियां का कोरोना टेस्ट भी निगेटिव आया है। इससे यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा कि कोरोना के संक्रमण की प्रकृति क्या है।


कल आई 65 रिपोर्टों में से बिजली ठेकेदार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह कार से अपने तीन साथियों के साथ 19 मई को शिवपुरी आया था और बैंक कॉलोनी में किराए के मकान में रहता था। स्वास्थ्य विभाग ने 21 मई को उसकी रैंडम सैम्पलिंग कराई और 24 मई को आई रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। 8 संक्रमितों में से पांच मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं थे। ये पांच संक्रमित आईसोलेशन वार्ड शिवपुरी में भर्ती हैं। देवबंद से लौटे युवक को कोरोना के लक्षण नहीं थे। सोल्हापुर से नरवर लौटा मजूदर और मुंबई से डाबरपुरा आई एक युवती तथा अहमदाबाद से लौटा 16 साल के किशोर में भी कोरोना के लक्षण नहीं थे। ऐसे में समझ नहीं आ रहा कि कोरोना से कैसे बचें और किस व्यक्ति को माने की वह कोरोना संंक्रमित नहीं है।

कोरोना अपडेट: जांच में 43 रिपोर्ट नेगेटिव, एक मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंचा

शिवपुरी। जिले में सोमवार तक प्राप्त 43 रिपोर्ट में से सभी रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। अभी तक कुल 8 पॉजिटिव केस आये हैं। जिनमेें से 4 लोग स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं। एक मरीज जो बस्ती उत्तर प्रदेश का निवासी है उसे भी सोमवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया और वह स्वस्थ होकर घर पहुंच गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि अभी तक जिले में 1237 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं जिनमें से 1185 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुल 8 पॉजिटिव केस आए हैं और इनमें से 4 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने बताया है कि जिले में अभी तक 72 हजार 52 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। आईशोलेशन वार्ड में कुल 06 लोग भर्ती हैं। जबकि संस्थागत क्वॉरेंटाइन वाले लोगो की संख्या 11 है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करें। मास्क अवश्य लगाएं क्योंकि सावधानी से ही बचाव किया जा सकता है। इसलिए भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले।

No comments:

Post a Comment