Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 26, 2021

संविधान दिवस के उपलक्ष्य में जिला न्यायालय के एडीआर भवन में कार्यक्रम आयोजित


शिवपुरी
-संविधान दिवस के उपलक्ष्य में प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विनोद कुमार की अध्यक्षता में संविधान की प्रस्तावना का वाचन आज एडीआर भवन शिवपुरी में किया गया। उक्त कार्यक्रम में सर्वप्रथम श्री विनोद कुमार प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा विशेष न्यायाधीश श्री उमेश श्रीवास्तव, प्रधान न्यायाधीश कुटुंब न्यायालय श्री संजीव अग्रवाल, श्री आर.बी.गुप्ता, श्री राधाकिशन मालवीय, श्रीमती सिद्धि मिश्रा, जिला न्यायाधीश श्री पवन संखवार, सीजेएम श्री उमेश भगवती, न्यायिक मजिस्ट्रेट, सुश्री नेहा सावनेर, सुश्री अपेक्षा यादव सहित समस्त न्यायाधीशगण की उपस्थिति में संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया गया।

उक्त अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा सहित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के समस्त कर्मचारीगण, पैनल अधिवक्ता देशबंधु त्रिवेदी, समस्त पैरालीगल वालंटियर जिनमें गोपाल राठौर, साबिर खान एवं जनभागीदारी के रूप में सामाजिक न्याय विभाग के सदस्यगण, चाइल्डलाइन के सदस्यगण सिटी कोऑर्डिनेटर सौरभ भार्गव एवं नेहरू युवा केंद्र के सदस्य एवं एनएसएस के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। सभी के द्वारा संयुक्त रूप से संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया गया एवं विभिन्न संविधानिक उपबंधों जिनमे समानता का अधिकार एवं बच्चों के लिए मौलिक अधिकारों के संबंध में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्रधान जिला न्यायाधीश विनोद कुमार द्वारा व्यक्त किया गया कि संविधान के निर्माताओं द्वारा विभिन्न देशों के संविधानों से प्रमुख उपबंधों को जोड़कर भारत जैसे अखंड देश के लिए एक वृहद संविधान तैयार किया गया और यह बड़े गर्व का विषय है कि हमारे देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है, हम सभी को ना केवल संविधान को उपबंधों का पालन करना चाहिए बल्कि दूसरों के अधिकारों को भी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उठानी चाहिए। 

इस अवसर पर सिटी कोऑर्डिनेटर सौरभ भार्गव द्वारा भी चाइल्डलाइन द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों के संबंध में न्यायाधीशगण को अवगत कराया गया तथा पैरालीगल वालंटियर गोपाल राठौर एवं कपिल धाकड़ जिनके द्वारा विगत 1 माह के भीतर विभिन्न ग्रामों में लगभग 300 लोगों को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार दिलवाया गयाए के संबंध में भी प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा उनकी प्रशंसा की गई।

No comments:

Post a Comment