Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 28, 2022

कृषि विज्ञान केन्द्र की 32वीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

शिवपुरी-हाइब्रिड मोड में कृषि विज्ञान केन्द्र की 32वीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक आज शुक्रवार को आयोजित की गई। विगत छ: माह की प्रगति तथा आगामी छ: माह के लिए कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एम.के.भार्गव द्वारा किया गया। बैठक में दिए गए सुझावों में निदेशालय विस्तार सेवाएं से डॉ.सुधीर सिंह भदौरिया, वैज्ञानिक द्वारा सरसों की डबल जीरो प्रजाति, काला गेहूं परीक्षण/प्रक्षेत्र प्रद


र्शन, मछली पालन को बढ़ावा दिया जाये।

स्ट्रॉबेरी मल्चिंग परीक्षण, एग्री बिजनेस, एफपीओ को प्रोत्साहन, केन्द्रीय कृषिवानिकी के अनुसंधान संस्थान झांसी के प्रधान वैज्ञानिक डॉ.आर.पी.द्विवेदी द्वारा केन्द्र पर बने आईएफएस मॉडल की प्रशंसा करते हुए और जिले में और अधिक बढ़ावा देने के लिए बात कही। अटारी जॉन 9 जबलपुर के वैज्ञानिक डॉ.अजय राउत द्वारा प्राकृतिक खेती के आंकड़ों का संग्रहण करें। उन्नतिशील कृषक को अवॉर्ड के लिए दस्तावेजीकरण करने का मार्गदर्शन दिया गया। जिले के संबंधित विभागों के प्रमुख एवं उनके प्रतिनिधि तथा कृषक प्रतिनिधियों के द्वारा भी केन्द्र की कार्ययोजनाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए गए जिन्हें कार्ययोजना में समाहित किया जाकर जिले में कृषि तकनीकी को और अधिक प्रसारित किया जाएगा। 

बैठक में प्रधान वैज्ञानिक डॉ.पुनीत कुमार, डॉ.शैलेन्द्र सिंह कुशवाह वरिष्ठ वैज्ञानिक, वैज्ञानिक डॉ. जे.सी.गुप्ता, डॉ.पुष्पेन्द्र सिंह, डॉ.ए.एल.बसेडिय़ा, तकनीकी अधिकारी डॉ.नीरज कुमार कुशवाहा, शोध सहायक विजय प्रताप सिंह, कार्यालय अधीक्षक सह लेखापाल सतेन्द्र गुप्ता, स्टेनो आरती बंसल एवं सहायक ग्रेड 3 श्रीमती नीतू वर्मा सभी की सहभागिता रही।

No comments:

Post a Comment