Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 19, 2022

यातायात प्रभारी ने जिला अस्पताल के सामने से हटाया अतिक्रमण, नपा बनाएगी पेड पार्किंग




महीने भर में हुई 28 बाईक चोरी की घटना को लेकर कहा, नपा के द्वारा ठेके पर देंगें पार्किंग स्थल

शिवपुरी-यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा आए दिन जिला अस्पताल के सामने मुख्य रोड़ पर लगने वाले जाम और मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने के दौरान होने वाली घटनाओं से आहत होकर अस्पताल के सामने ही मुख्य रोड़ पर मौजूद गुमटियों को हटाकर वहां नवीन पार्किंग के लिए स्थान चयनित किया गया और यहां नपा के द्वारा अब पेड पार्किंग के माध्यम से दुपहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। 

अतिक्रमण की इस मुहिम को लेकर यातायात प्रभारी ने रणवीर यादव ने कहा कि अस्पताल के मेन गेट के बाहर से टी- स्टालों और हाथ ठेलों को हटाकर नपा की जमीन को खाली करवा दिया है इस जमीन पर अब पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने बताया कि अस्पताल के मुख्य द्वार पर अधिक संख्या में 2 पहिया वाहन खड़े कर दिए जाते थे। जिससे हर रोज जाम की स्थिति बनती थी। इसी के चलते आज नगर पालिका की जमीन से स्टॉल और हाथ ठेला लगाकर व्यापार करने वालों को हटाया गया है। 

यहां यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने यह भी बताया कि अब तक अस्पताल के मुख्य द्वार के बाहर खड़ी हुई 28 बाइक महज एक ही महीने में चोरी हो चुकी है। इसकी मुख्य वजह बाइक चालक पार्किंग में अपने वाहन को ना खड़ा करते हुए कहीं भी खड़ा कर देते थे। परंतु अब पार्किंग व्यवस्था होने के बाद वाहन चोरी की घटनाओं में काफी गिरावट देखने को मिलेगी इसके साथ ही अगर पार्किंग में खड़ी हुई बाइक चोरी होती है तो उसकी जवाबदारी पार्किंग ठेकेदार की ही रहेगी।

पेड पार्किंग को लेकर नपा निकालेगी टेंडर : सीएमओ
अस्पताल की पार्किंग व्यवस्था को बनाए रखने के लिए नगर पालिका की जमीन का इस्तेमाल होना एक विवाद की स्थिति पैदा कर रहा था। इस विषय पर नगर पालिका सीएमओ शैलेश अवस्थी का कहना है कि नगरपालिका कुछ ही दिनों में अस्पताल के सामने वाली वाहन पार्किंग का टेंडर निकालकर पार्किंग का ठेका देगी जिससे नगरपालिका के राजस्व में भी इजाफा होगा।

दो-दो स्थानों पर बनाए थे पार्किंग स्थल
गौरतलब है कि अब तक शहर की सबसे बड़ी पार्किंग पुराने बस स्टैंड के पास बनाई गई थी। इसका मुख्य मकसद था कि बाजार जाने वाले लोग अपने चार पहिया वाहनों को सड़क पर खड़ा नहीं करते हुए पार्किंग में खड़ा करें। लेकिन पार्किंग स्थल का सदुपयोग शुरू नहीं हो सका और न ही इसके उपयोग में लाने के लिए जरूरी कदम उठाए गए। इसी प्रकार कोर्ट रोड़ सब्जी मंडी पर भी पार्किंग बनाई गई थी। यह पार्किंग व्यवस्था कुछ दिनों में ध्वस्त दिखाई दी। बाजार में आने वाले लोग आज भी अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा करते हैं। जिससे लोगों को जाम की स्थिति से जूझना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment