Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, December 16, 2022

कूनो नदी पर बांध बनाए जाने की घोषणा करने हेतु मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का आभार : विधायक बीरेन्द्र रघुवंशी


जनहित में कोलारस विधायक के प्रयास रंग लाए, सीएम के द्वारा अब मिलेगी कूनो डैम की सुविधा

शिवपुरी-कोलारस विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर लगातार कार्यशील रहने वाले कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयास उस समय रंग लाए जब उन्हें अंचल सहित जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण कूनो डैम की सुविधा की सौगात मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मंच से की गई, इस कूनो डैम की स्वीकृति पर कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा माननीय सीएम सहित केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया कि विकास कार्यों में यह अनुपम सौगात क्षेत्रवासियों के लिए सदैव स्मरणी रहेगी। 

बता दें कि इस परियोजना को लेकर लगातार विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी प्रयासरत थे और अब योजना को स्वीकृति मिली।
यहां बताना होगा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत ग्वालियर संभाग के विभिन्न योजनाओं के लाभान्वित हितग्राहियों को शिवपुरी में आयोजित संभागस्तरीय कार्यक्रम में स्वीकृति पत्र वितरित किए। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी की मांग पर कूनो नदी पर बांधों का निर्माण किए जाने की घोषणा की। 

कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि शिवपुरी पधारे यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा हमारे द्वारा लंबे समय से की जा रही मांग पर कूनो नदी पर बांधों के निर्माण की मंच से घोषणा की है। उन्होंने बताया कि कूनो नदी पर श्रृंखलाबद्व कुल 06 बांधों का निर्माण किया जाना है। नदी पर बांध बनाए जाने की कार्यवाही पूर्व से ही प्रचलन में है तथा इस हेतु वे विगत चार वर्षों से ग्राउण्ड जीरो से डेम निर्माण हेतु कार्यवाही पूर्ण कराने में लगे हुए हैं। अब इस परियोजना की डीपीआर तैयार होकर जल संसाधन विभाग मंत्रालय भोपाल की बोधी शाखा में आगामी कार्यवाही हेतु लंबित है।

तीन विधानसभा क्षेत्रों के 2.13 लाख हेक्टर कृषि भूमि को मिलेगा लाभ
कोलारस विधायक बीरेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि कूनो नदी पर बांध श्रृंखला का  निर्माण होने से परियोजना की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर शिवपुरी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र जिनमें कोलारस के 194 ग्राम, पोहरी के 150 ग्राम शिवपुरी के 85 ग्राम लाभान्वित होंगे साथ ही गुना जिले की विधानसभा क्षेत्र बमोरी के 65 ग्राम व श्योपुर जिले के विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के 100 ग्रामों सहित कुल 594 ग्रामों की 2.13 लाख हेक्टर कृषि भूमि सिंचित होगी तथा परियोजना के निर्माण होने में लगभग 6600 करोड राशि का व्यय होगा। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुक्रवार को शिवपुरी में मंच से इस परियोजना के निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने की घोषाण किए जाने पर विधायक बीरेन्द्र रघुवंशी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का हृदय से धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया है।

No comments:

Post a Comment