Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 28, 2023

हायर सेकेण्डरी परीक्षा:खोड़ के दो केन्द्रों पर नकल करते 6 नकलची दबोचे, प्रकरण दर्ज


क्रीडा अधिकारी का दल पहुंचा था खोड़, पर्यवेक्षकों ने दर्ज किए प्रकरण

शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाएं समाप्ति की ओर हैं। मंगलवार को हायर सेकेण्डरी के भूगोल विषय सहित कृषि संकाय के क्रोप प्रोडक्शन व शरीर रचना विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र 62 केन्द्रों पर आयोजित किया गया। इस दौरान जिला क्रीड़ा अधिकारी महेन्द्र सिंह तोमर की टीम जब खोड़ के उमावि एवं मावि परीक्षा केन्द्र पर अलग-अलग हिस्सों में बंटकर पहुंची तो कुछ कक्षों में सर्चिंग के दौरान परीक्षार्थी नकल सामग्री से नकल करते पकड़े गए जिस पर वहां तैनात पर्यवेक्षकों ने इन नकलचियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। 

खोड़ के उमावि परीक्षा केन्द्र जो तीन नकल प्रकरण दर्ज हुये हैं उनके अनुक्रमांक 231631445, 231631548 एवं 231631522 हैं। जबकि मावि खोड़ केन्द्र पर जिन तीन परीक्षार्थियों के नकल प्रकरण दर्ज हुए हैं उनके अनुक्रमांक 231640462, 231640717 एवं 231640718 हैं। हालांकि जिले के अन्य किसी केन्द्र पर नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में खोड़ के दोनों केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों को नोटिस जारी कर जबाव तलब किया जा रहा है। इधर मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड सदस्य शिरोमणी दुबे ने नरवर विकासखण्ड के सिद्धीविनायक, सिकंदरपुर, कन्या उमावि नरवर एवं उमावि मगरौनी परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। 

493 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

जिला परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को तीन विषय के आयोजित प्रश्रपत्र में कुल 11547 परीक्षार्थी नामांकित थे जिनमें से 11054 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 493 गैरहाजिर रहे।विकासखण्डवार गैरहाजिर परीक्षार्थियों की बात करें तो शिवपुरी विकासखण्ड में 96 पिछोर में 133, खनियांधाना में 3, करैरा में 65, नरवर 60, पोहरी 42, कोलारस 40 जबकि बदरवास में 54 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। बुधवार को 12 वीं के उर्दू एवं मराठी विषय की परीक्षा आयोजित होगी। 

अब तक हासे में 7 तो हाई स्कूल में 3 नकल प्रकरण 

1 मार्च से शुरू हुई बोर्ड परीक्षाओं के दौरान इस बार विभागीय एवं प्रशासनिक उडऩदस्तों की सख्ती के चलते केन्द्रों पर पर्ची से नकल पर काफी हद तक नकेल कसी है। जिले में नकल प्रकरणों की बात करें तो मंगलवार की परीक्षा से पहले तक सिर्फ 4 नकल प्रकरण अलग-अलग केन्द्रों पर दर्ज हुए थे।खोड के ही अशासकीय रोज गार्डन परीक्षा केंद्र पर दसवीं के अंग्रेजी में एक नकल प्रकरण केंद्र अध्यक्ष ने दर्ज किया था ।जबकि अमोलपठा केन्द्र पर जेडीई दल में शामिल सहायक संचालक प्रदीप पांडे ने दसवीं के सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में एक प्रकरण दर्ज किया था ।इसी तरह मॉडल स्कूल पिछोर केंद्र पर 12वीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में डीपीसी अशोक त्रिपाठी ने एक नकलची को दबोचा था। जबकि गोवर्धन केंद्र पर क्रीड़ा अधिकारी के दल ने दसवीं के गणित विषय के प्रश्न पत्र में एक नकल प्रकरण दर्ज किया था। इस तरह अब तक हायर सेकेंडरी की परीक्षा में सात जबकि हाई स्कूल में 3 नकल प्रकरण सहित जिले में  कुल 10 नकल प्रकरण दर्ज हो चुके हैं।  

इनका कहना है

मंगलवार को खोड़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर 6 नकल प्रकरण दर्ज हुए हैं। इस मामले में हम केन्द्रों के सीएस व पर्यवेक्षकों को नोटिस जारी कर रहे हैं। यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही मिली तो कठोर कारवाई की जाएगी। 

समर सिंह राठौड़

जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी

No comments:

Post a Comment