Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 1, 2023

ग्राम चिटोरा के शासकीय स्कूल में किया गया गुड टच-बैड टच कार्यक्रम


शिवपुरी की एनजीओ या गरीब नवाज सोशल वेलफेयर सोसायटीद्वारा कार्यक्रम का किया गया आयोजन

शिवपुरी-ग्राम चिटोरा में एकीकृत शाला शासकीय हाईस्कूल में या गरीब नवाज सोशल वेलफेयर सोसायटी (वायजीएन) द्वारा आइना आर्गेनाइजेशन के तत्वाधान में इंडिया अगेन्स्ट चाईल्ड एब्यूज का कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम चिटोरा के एकीकृत शाला शासकीय हाईस्कूल में किया गया जिसमें कक्षा 5 से 9वीं तक के छात्र-छात्राओं को संस्था के कार्यक्रम संयोजक फरमान अली के द्वारा गुड टच-बैड टच के बारे में जानकारी दी गयी। 

बच्चों को बताया गया कि अपरिचित एवं अनजान व्यक्ति एवं दूर के रिश्तेदार के साथ कँही भी न जाएं बिस्कुट, टॉफी, पैसे, मोबाइल आदि प्रकार के लालच में न आयें। शादी समारोह, धार्मिक कार्यक्रम एवं धार्मिक स्थान आदि जगह पर अपने पेरेंटस के साथ या बड़े भाई बहिन के साथ ही जाएं एवं उनके साथ ही रहे। छात्र-छात्राओं को यह भी बताया गया कि यदि आप कोई अनजान व्यक्ति या रिश्तेदार द्वारा शारीरिक, मानसिक आदि प्रकार के शोषण से सम्बंधित किसी भी प्रकार कि समस्या से परेशान हैं उसके बारे में अपने पेरेंट्स एवं टीचर्स को जरूर बताएं। 
यदि आपके पेरेंट्स या टीचर्स के द्वारा उस समस्या का हल न निकले तो आप चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 एवं महिला हेल्पलाइन 1090 पर फोन करके मदद ले सकते है। बच्चों को यब भी बताया गया कि घर पर रह कर मोबाइल का अधिक उपयोग न करें, आपको इसकी लत लग सकती है। कार्यक्रम में स्कूल प्रभारी कमर लाल शाक्य, हरिनिवास शर्मा एवं शिवपुरी एकता फाउंडेशन के शाहिद खान भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत मे सहयोग के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं टीचर्स का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

No comments:

Post a Comment