Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, April 10, 2023

शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा 10 आदिवासी गांव में नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाया



समाज में निरंतर फैल रहे नशे को लेकर चिंता जाहिर करते हुए डॉक्टर पवन जैन सीएमएचओ ने कहा कि युवा पीढ़ी नशे को लेकर खासी प्रभावित है।

शिवपुरी। शिवपुरी के आदिवासी बाहुल्य दस गांव के क्षेत्रार्न्तगत शक्ती शाली महिला संगठन द्वारा जिला प्रशासन एवम स्वास्थ्य विभाग के साथ संयुक्त रूप से नशे से आजादी कार्यक्रम के तहत “नशा मुक्ति, जागरूकता अभियान चलाया गया। प्रोगाम संयोजक शक्ती शाली महिला संगठन रवि गोयल ने कहा की संस्था द्वारा दस गांव जिनमे नशा मुक्ति एवम मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया उनमें नोहरि कला, पतारा, बिनेगा, सुरवाया, बीरपुर, अमरखोआ, चंदनपुरा, चितौरीखुर्द, चितौरा एवम बांसखेड़ी प्रमुख रूप से है 

इस कार्यक्रम का लक्ष्य यह है कि आज के युवा पीढ़ी नौजवानों में जो नशा का लत काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिससे समाज में आए दिन बात विवाद एवं घटना हो रही है। उसी को रोकने को लेकर समाज में नशा मुक्त अभियान का आगाज किया गया। ग्राम नोहरिकला में आयोजित हुए इस मौके पर प्रोग्राम के मुख्य अतिथि जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पवन जैन थे।  

समाज में निरंतर फैल रहे नशे को लेकर चिंता जाहिर करते हुए डॉक्टर पवन जैन सीएमएचओ ने कहा कि युवा पीढ़ी नशे को लेकर खासी प्रभावित है। साथ ही कहा की अधिक गुस्सा करना भी एक मानसिक रोग है बात बात पर गुस्सा आना मानसिक रोग है  बिना बात की चिंता करना भी मानसिक रोग है मानसिक रोगी वही व्यक्ति नहीं होता जिसको जंजीरों से बांधा जाता है मानसिक रोग भी कई प्रकार के होते हैं कहा नशा एक ऐसी हानिकारक है जो पूरे परिवार का नाश करता है । 

इस विषय पर बेंगलूर  में रिसर्च फेलो सांभवी जैन ने कहा की  नशे से आजादी पखवाड़ा कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी एवम सार्थक है इसके तहत आदिवासी गांवों में“नशा मुिक्त” जागरूकता अभियान के तहत नशा मुक्ति हेतु चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला के क्रम में घर घर जाकर नशा करने वालों को नशा न करने की अपील की जा रही है साथ ही आशा कार्यकर्ताओ को नशा मुक्ति गीत के माध्यम से जागरूक किया । नशा मुक्ति के पोस्टर-बैनर के साथ सैकड़ों आदिवासी परिवारों को जागरुक किया गया । इस दौरान नारों के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों से आम लोगों को जागरूक करने का काम किया गया । 

प्रोग्राम में ग्वालियर से पधारे उदय अग्रवाल ने कहा की  युवा पीढ़ी नशे की तरफ बहुत जल्दी अट्रैक्ट हो रहा है जो हमारे देश एवम समाज के लिए काफी घातक है इसको लेकर खासी पहल जागरूकता के लिए संस्था द्वारा की जा रही है जो की बधाई के पात्र है। समाज से नशा को दूर करना होगा इससे हमारा देश कई गुना तरक्की कर सकता है । 

प्रोग्राम में जिला अस्पताल में पदस्थ मन कक्ष के डॉक्टर अर्पित बंसल ने कहा की नशे से बचाने के लिए समाज के हर वर्ग को सामने आना होगा, नहीं तो समाज को नशे के दुष्परिणामों का सामना करना पड़ेगा समाज के हर वर्ग से नशा को मिटाने में सहयोग की अपील करते हुए नशामुक्ति अभियान में भागीदारी देने की अपील करते हुए कहा कि नशे के कारोबारियों की सूचना पुलिस को दी जाए इस प्रोग्राम।में पुलिस का भी सहयोग लिया जाए तो काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे साथ ही मानसिक तनाव एवम मानसिक स्वाथ्य पर विशेष रूप से कैंप के माध्यम से जानकारी प्रदान की एवम उन्होंने कहा की नशा करने वाला व्यक्ति भी मानसिक रूप से बीमार होता है उसको भी इलाज की जरूरत होती है। 

उन्होंने शक्ति शाली महिला संगठन की फील्ड पर नशा मुक्ति मुहिम को सराहना की एवम धरातल पर काम को खुद देखा। साथ ही टेली मानस नम्बर के बारे में बताया। प्रोग्राम में शक्ती शाली महिला संगठन की पूरी टीम करण सिंह, नम्रता जादोन, आशा कार्यकर्ता, आगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ समुदाय के एक सैकड़ा महिलाओ एवम बालिकाओं ने प्रोग्रम में अपना सक्रीय सहभागिता सुनिश्चित की।

No comments:

Post a Comment