Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 12, 2023

आखिर कब बनेगा वीर तात्या टोपे का राष्ट्रीय संग्रहालय ?


आर्यावर्त फाउंडेशन के अध्यक्ष नितिन शर्मा द्वारा कलेक्टर रविन्द्र चौधरी से की भेंट

शिवपुरी-आजादी के अमृत महोत्सव में सरकार द्वारा राष्ट्र के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अनगिनत भूले-बिसरे महानायकों की स्मृतियों को संजोए रखने हेतु विभिन्न प्रयास किए गए लेकिन आजादी की चिंगारी को ज्वाला बनाने वाले क्रांतिरत्न तात्या टोपे का समाधि स्थल आज भी विकास की राह देख रहा है। आखिर क्यों?

आर्यावर्त सोशल फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष नितिन शर्मा व आदित्य शिवपुरी द्वारा कलेक्टर रविन्द्र चौधरी से भेंट कर समाधि स्थल के विकास में आ रही बाधाओं पर चर्चा की। जिसमें इस विषय पर विशेष ध्यानाकर्षण देने पर बल दिया गया कि केंद्र सरकार समाधि स्थल को राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने पर सहमत है तो हमारी ओर से विलम्ब नहीं होना चाहिए। बीते दिन फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा तात्या टोपे बलिदान दिवस समारोह के आयोजन से पूर्व शहीद मेला प्रांगण का भ्रमण किया जिसमें उन्होंने मेला प्रांगण की अव्यवस्था को देखा तो हतप्रभ रह गए।

शराबियों द्वारा दिन-दहाड़े शराब पीना, आवारा पशुओं का पौधों को हानि पहुंचाना, समाधि स्थल की नियमित सफ़ाई न होना, समाधि के ठीक पीछे कचरा डालना आदि मौजूदा हालात के बारे में जिला प्रशासन को अवगत कराते हुए शहीद पार्क में हुए 70 लाख के विकास कार्य की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु निवेदन किया है। विदित है कि आर्यावर्त सोशल फाउंडेशन एक दशक से तात्या टोपे समाधि स्थल के विकास के लिए प्रयासरत है। फाउंडेशन के आग्रह पर क्षेत्रीय सांसद डॉ के पी यादव द्वारा संसद में तात्या टोपे के राष्ट्रीय संग्रहालय की मांग की। जिस पर केंद्र सरकार द्वारा सक्रियता दिखाई व राज्य सरकार से डीपीआर तैयार करने कहा गया किन्तु वर्ष बीत जाने पर भी स्थानीय स्तर पर कोई प्रयास नहीं किया गया।

No comments:

Post a Comment