Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, June 26, 2023

सीआईएटी सीआरपीएफ परिसर में क्षेत्रीय केरिपु बल परिवार कल्याण एसोसिएशन का मनाया 28वां स्थापना दिवस






महिला सशक्तिकरण और बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

शिवपुरी-सीआरपीएफ एक विश्व की सबसे बड़ी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जिसमें पदस्थ अधिकारी और जवान आंतरिक सुरक्षा में अपने कर्तव्यों का पालन करने में व्यस्त रहते है, उसी को देखते हुए सीआरपीएफ द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए परिवार कल्याण एसोसिएशन(सीडब्ल्यूए)की स्थापना की गई है जिसका प्रयोजन महिला सशक्तिकरण और बाल विकास के मिशन को पूरा करना है।
सीआरपीएफ में परिवार कल्याण एसोसिएशन(सीडब्ल्यूए) और क्षेत्रीय (सीडब्ल्यूए) के द्वारा विभिन्न प्रकार की कक्षाऐं और प्रशिक्षण जैसे स्वास्थ्य, सेवा, मनोरंजन, सामाजिक इंटरफेस, कैरियर काउंसलिंग, कम्प्यूटर शिक्षा, पेशेवर प्रशिक्षण, जीवन शैली प्रबंधन और तनवा प्रबंधन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए जाते है जिससे इस बल के परिवार की महिलाओं को काफी लाभ पहुंचा है। 

परिवार कल्याण एसोसिएशन(सीडब्ल्यूए) के 28वें स्थापना दिवस के उपक्ष्य में सीआईएटी स्कूल सीआरपीएफ  परिसर में 18 जून से 25 जून तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसकी शुरूआत महिलाओं को एक प्रेरणादायक फिल्म दिखाने के साथ हुई, इसके बाद सीआरपीएफ के अधिकारी एवं कार्मिकों के परिवार के लिए वॉकेथॉन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य सीआरपीएफ के परिवार की महिलाओं को स्वस्थ बनाना रहा। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ की महिलाओं एवं बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, सभी महिलाओं के द्वारा कुछ दूर पैदल चलकर एवं दौड़ लगाकर यह संदेश दिया गया कि सभी महिलाऐं दिन प्रतिदिन बढ़ रहे घरेलू कार्यों के चलते अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना छोड़ देती है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिसे देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन कर सभी महिलाओं को संदेश दिया गया कि वह प्रतिदिन अपने लिए कुछ समय निकालकर घर से बाहर निकलें एवं कुछ दूर पैदल चलें तथा जॉङ्क्षगंग भी करें और इसी क्रम में सीआरपीएफ परिवार कल्याण एसोसिएशन(सीडब्ल्यूए) के 28वें स्थापना दिवस को संस्थान परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं टैंलेंट हंट जैसे आयोजन भी किए गए। 

यह कार्यक्रम श्रीमती स्वाति थपलियाल(कावा उपाध्यक्ष) के विशिष्ट दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया, इसका उद्देश्य सीआरपीएफ के परिवार की महिलाओं में छिपी हुई प्रतिभा को निखारना रहा। इसके साथ ही स्पोर्ट्स एवं बैडमिंटन प्रतियोगिता 6 से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही यहां श्रीमती स्वाति थपलियाल (कावा उपाध्यक्ष)के द्वारा प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मैडल/ट्रॉफी से पुरूस्कृत किया गया और शेष भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इन सभी कार्यक्रमों में बल की महिलाओं एवं बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया जिसके सफल आयोजन में कावा उपाध्यक्ष श्रीमती स्वाति थपलियाल के साथ-साथ श्रीमती त्रिशला राजू नाईक, श्रीमती अल्का खटक, श्रीमती रितु जोशी एवं श्रीमती प्रीति दोंडी का अतुलनीय सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment