Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, June 24, 2023

प्रभारी मंत्री ने की बाढ़ राहत, जल जीवन मिशन और लाड़ली बहना योजना की समीक्षा


शिवपुरी-
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया शिवपुरी भ्रमण पर आए और कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक में  बाढ़ आपदा राहत एवं बचाव की तैयारी, जल जीवन मिशन की प्रगति, विद्युत व्यवस्था आदि के संबंध में समीक्षा की। बाढ़ राहत की तैयारियों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है जहां पिछली बार वर्षा के कारण समस्या आई थी वहां विशेष ध्यान दें ना लो शिवपुरी शहर में जलभरा की स्थिति से बचने के लिए अभी ही नालों की सफाई करा लें बारिश से पहले और बारिश के बाद भी जो सड़कें खराब होती हैं उनकी मरम्मत समय पर कराई जाए।

प्रभारी मंत्री ने अतिवृष्टि प्रभावित ग्राम में किसानों को मुआवजा राशि की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने स्कूल की बाउंड्री वाल के संबंध में भी जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए हैं। सभी स्कूलों में बाउंड्रीवाल होना चाहिए। स्कूलों को चिन्हित करें, इसमें मनरेगा से काम कराएं। बैठक में लाड़ली बहना योजना की भी समीक्षा की गई और प्रभारी मंत्री ने लाड़ली बहना योजना में जिले की प्रगति को देखते हुए सराहना की और कहा कि जो डीबीटी शेष है, उन्हें भी जल्दी करायें। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां कार्य पूर्ण हो गए हैं वहां जनप्रतिनिधियों को भ्रमण कराएं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बरसात के समय में विद्युत कटौती की समस्या ना आए। जिन ग्रामों में डीपी जली है वहां रिप्लेसमेंट कराएं। विद्युत विभाग के सुपरवाइजर की दुर्घटना में मृत्यु हुई।

प्रभारी मंत्री की ओर से 50000 रुपये की आर्थिक मदद दी है। इसके अलावा बसों में किराया वसूली के संबंध में भी बैठक में चर्चा की गई। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निगरानी करने और परिवहन अधिकारी के माध्यम से किराया सूची चस्पा कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, नरेंद्र बिरथरे, रमेश खटीक, पूर्व विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि बैठक में उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment