Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 6, 2023

तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार का कैंसर शिविर संपन्न


40 मरीजों का हुआ परीक्षण, एक मरीज में मिला प्री कैंसर के लक्षण, 7 मरीजो की जांच सेंपल भेजे

शिवपुरी-सेवा के क्षेत्र में लंबे समय से कार्यरत तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वावधान में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सहयोग से निशुल्क कैंसर निदान शिविर गायत्री हेल्प पार्क में गुरुवार को संपन्न हो गया। इस शिविर में 40 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिनमें एक मरीजों में प्री कैंसर के गंभीर लक्षण पाए गए और 7 महिला मरीजों के सैंपल जांच हेतु लैब में भेजे गए, परीक्षण मेडिकल कॉलेज की सर्जरी विभाग की ऐसैसियेट प्रोफेसर डॉ नीति अग्रवाल ने किया और सहयोग सेवानिवृत्त वरिष्ठ चिकित्सक सर्जन डॉक्टर पी.के. खरे ने दिया।

बताते चलें कि विशेषकर महिलाओं में कैंसर के प्रति जागरूकता और निदान के क्षेत्र में प्रयासरत तथागत फाउंडेशन ने गायत्री परिवार के साथ संयुक्त तत्वावधान में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सहयोग से गुरुवार को गायत्री हेल्थ पार्क में कैंसर निदान शिविर का आयोजन किया। इसका शुभारंभ एसोसिएट प्रोफेसर सर्जन डॉक्टर नितिन अग्रवाल और संस्था के सचिव श्रीमती पुष्पा खारे के द्वारा पूजन करके किया। इस शिविर में पेप्सी मेयर, एफ एन ए सी,,पंच बायोप्सी, इंप्रिंट सैटालाजी जैसी जांच की निशुल्क सुविधा मातृशक्ति को उपलब्ध कराई जा रही है। इस शिविर में कुल 40 मरीजों का परीक्षण किया गया जिसमें एक मरीज के भीतर प्री कैंसर के गंभीर लक्षण पाए गए, इसके अतिरिक्त 7 महिलाओं के नमूने कैंसर की जांच हेतु कलेक्ट किए गए जिन्हें जांच हेतु भेज दिया गया।

तथागत फाउंडेशन की ओर से श्वेता गंगवाल, आकांक्षा गौड़ और गायत्री परिवार के समन्वयक डॉ पीके खरे ने बताया कि उक्त कैंप प्रति माह दूसरे और चौथे गुरुवार को गायत्री हेल्थ पार्क में शाम 4 बजे से आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि हम उन महिलाओं के बीच इस गंभीर बीमारी को लेकर ज्यादा फोकस करेंगे जो निम्न वर्ग, बिना पढ़ी लिखी, मजदूर और जरूरतमंद है, इनके बीच ब्रेस्ट और यूट्रस कैंसर की जागरुकता की सबसे ज्यादा जरूरत है। तथागत फाउंडेशन कैंसर के क्षेत्र में अंचल में भी काम कर रही है। वह मई  और जून माह में जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बदरवास और कोलारस विकासखंड में कैंसर के 2 बड़े शिविर ग्वालियर कैंसर हॉस्पिटल के साथ मिलकर लगा चुकी है। निकट भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य कैंप प्रस्तावित है। इस कैंप में अध्यक्ष आलोक एम इन्दौरिया, सचिव श्रीमती पुष्पा खरे, भरत अग्रवाल संयोजक श्वेता गंगवाल, आकांक्षा गौड, प्रीति जैंन, मृदुला राठी, मथुरा प्रसाद गुप्ता, संतोष शिवहरे, एच एस चौहान ने सहयोग प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment