Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 2, 2023

जादू भी एक कला है इस विरासत को संरक्षित करने के लिए सरकार को आगे आना चाहिए : जादूगर आनंद


शिवपुरी में जादूर आनंद का भव्य शुभारंभ आज, चमत्कारी बाईक रैली से, 4 से 20 अगस्त तक चलेगा जादू का शो

शिवपुरी- कोई भी कला हो यदि उसे सही मंच मिल जाए तो कला के क्षेत्र में कार्यरत प्रतिभाओं को आगे बढऩे का अवसर मिलता है, 7 वर्ष की उम्र से मैंने भी जादू की इस कला को सीखा, हालांकि मेरा कोई गुरू नहीं हैलेकिन मैनें धीरे-धीरे जादू की कलाबाजियों को देख-देखकर उनके जीवन में उतारा और आज 55 वर्ष तक की आयु में भी लगातार अपनी कला से लोगों को प्रभावित करने का कार्य जारी है, मैं चाहता हूं कि अन्य ऐसे प्रतिभाऐं जो इस कला के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने को आतुर है उन्हें संरक्षित करने के लिए अब सरकारों को आगे आना चाहिए ताकि जादू भी कला है उसे भी अवसर प्रदान कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए, शिवपुरी में यह जादू का शो चमत्कारिक बाईक रैली के साथ होने जा रहा है जिसमें शहरवासी इस जादू को शो देखने के लिए गांधी पार्क स्थित मानस भवन में आनंद ले सकेंगें। 

जादू की कला को बढ़ावा देकर उसे संरक्षित की यह मांग रखी जादू की कला में माहिकर प्रसिद्ध जादूगर आनंद ने जो स्थानीय होटल मातोश्री में आयोजित प्रेसवार्ता के माध्यम से शिवपुरी में होने वाले जादूगर आनंद के शो के बारे में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने अपनी जादू की कला को प्रदर्शित कर पत्रकारों को भी प्रभावित किया और अब 4 अगस्त से लेकर 20 अगस्त तक शहर के गांधी पार्क स्थित मानस भवन में यह जादू का शो प्रतिदिन 2 शो और रविवार को 3 शो के रूप में प्रसारित होगा। 

आंखों में पट्टी बांधकर चमत्कारिक बाईक रैली आज 

जादूगर आनंद अपनी कला से लोगों को प्रभावित करने के लिए आज नगर में आंखों पर पट्टी बांधकर चमत्कारिक बाईक रैली के साथ इस भव्य कार्यक्रम की शुरूआत करेंगें। दोप.2:30 बजे स्थानीय रघुवंशी हीरो शोरूम से प्रारंभ होने वाली इस चमत्कारिक बाईक रैली को कलेक्टर-एसपी के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जाएगा, जो शहर के दुर्गादास घोड़ा चौराहा से होकर एसपी बंगले, एमएम अस्पताल, अग्रसेन चौक, राजेश्वरी रोड़, तात्याटोपे, गुरूद्वारा से लुहारपुरा होते हुए पुरानी शिवपुरी से बर्फ फैक्ट्री से विष्णु मंदिर से पुराना बस स्टैण्ड, माधवचौक परिक्रमा कर गुरूद्वारा से यू टर्न लेकर माधवचौक से कोर्ट रोड़, अस्पताल चौराहा, कष्टमगेट, निचला बाजार, गांधी चौक, मिर्ची बाजार, आर्य समाज रोड़, न्यू ब्लॉक चौराहा, हंस बिल्डिंग, लक्ष्मीनिवास, कमलागंज, ग्वालियर वायपास होते हुए रघुवंशी हीरो शोरूम पर संपन्न होगी। इस चमत्कारिक बाईक रैली से जन-जन को जादू का अनुभव कराने के लिए यह बाईक रैली नगर में भ्रमण करेगी और लोगों को जादू के शो को देखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

मैजिक शो से पहले ही घर-घर में चर्चित हुए जादूगर आनंद

शहर में जादूगर आनंद की धूंम यूं तो हर शहर मे होती है लेकिन शिवपुरी में जादूर आनंद तो अपने शो के पहले से ही चर्चित हो गए है। शिवपुरीवासी जादूगर आनंद को लेकर खासे उत्साहित है, अपने शो के बारे में उन्होंने बताया कि उनकी जादुई का यह शो 4 अगस्त सायं 7 बजे से प्रारंभ होगा इसके बाद प्रतिदिन 2 शोक सायं 4 बजे एवं 7 बजे होंगें, दर्शकों की सुविधा को देखते हुए रविवार को 3 शो में दोप.1 बजे से उनका जादू चलेगा। उन्होंने बताया कि यूं तो हर शहर में तीन-चार दिनों बाद शो शबाब पर आता है लेकिन शिवपुरी में शो शुरू होने के पले ही जिस तरह से एडवांस बुकिंग हो रही है वह शिवपुरीवासियों के जादू और कला के प्रति प्रेम को प्रदर्शित करता है। ऐसे में लोग जादू को अनेकों कयास लगा रहे है, जानूद आनंद के इस शो मेंं बच्चों से लेकर बड़ों तक के मनोरंजन का अपने शो में ख्याल रखा है। 

हैरतंगेज आयटम का होगा प्रदर्शन, 7500 सेकेंड का होगा फुल इंटरटेनमेंट 

जादूगर आनंद के इस मैजिक जादू शो में हैरतंगेज आयटमों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें देशभक्ति, धर्म, जागृति, अंधविश्वास, उन्मूलन फैंटेसी आदि का समावेश होगा। उन्होंने बताया कि इस जादू के शो में शिवपुरीवासियों को कई आयटम ऐसे देखने को मिलेंगें जो शहरवासियों ने पहले कभी देखे नहीं होंगें, मंच पर ऐसे-ऐसे करतब दिखाए जाऐंगें जिसे देखकर लोग आश्चर्य से भर उठेंगें। इस मैजिक शो में 7500 सेकेंट का फुल इंटरटेनमेंट देखने को मिला जिसमें तीन घंटे तक दर्शक जादूगर आनंद के मायाजाल से चाह कर भी नहीं निकल पाऐंगें। मंच की गरिमा भव्यता और रंगीनियों को स्पेशल लाईट्स, साउंड, इफैक्ट के चलते सजाया गया है, गर्मी में लोगों को असुविधा ना हो इसके लिए ठण्डक का भी विशेष ख्याल रखा गया है। जादूगर आनंद के अब तक देश-विदेश में करीब 40 हजार से अधिक शो हो चुके है और शिवपुरी में सीमित समय के लिए होने वाले इस कार्यक्रम के माध्यम से वह अपनी कला के द्वारा लोगों को प्रभावित करने के लिए आए है और उनका प्रयास रहेगा कि इन पूरे दिनों में वह अपने जादुई का संपूर्ण अनुभव और आनंद लुटा कर जाऐं।

No comments:

Post a Comment