Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 10, 2023

शिवपुरी में मिले अपनत्व और प्रेम को हम भूल नहीं पाऐंगे : साध्वी रमणीक कुंवर जी


भावुक माहौल में जैन साध्वियों ने शिवपुरी से ली विदा, पद बिहार कर पहुंचेंगी इंदौर

शिवपुरी। शिवपुरी में सफल और सार्थक चार्तुमास संपन्न करने के बाद प्रसिद्ध जैन साध्वी रमणीक कुंवर जी ठाणा पंाच सतियों ने आज भावुक माहौल में शिवपुरी से विदाई ली। इस अवसर पर वहां मौजूद बहुत से स्त्री पुरूषों की आंखों में विदाई बेला के अवसर पर आंसु आ गए। साध्वी रमणीक कुंवर जी ने कहा कि हम शिवपुरी में मिले अपनत्व और प्रेम को कभी भूल नहीं पाऐंगे। इस नगरी ने हम पर बहुत प्यार लुटाया है और यहां के लोग धर्मप्रेमी है। देव, गुरू और धर्म के प्रति उनमें अगाध श्रृद्धा है। इसके बाद साध्वी रमणीक कुंवर जी ने वहां सैक?ों की संख्या में उपस्थित भक्तजनों को मांगलिक का लाभ दिया और शिवपुरी से अगले प?ाव की ओर रवानगी डाली। पहले दिन जैन साध्वी शिवपुरी से 10 कि.मी. पद बिहार कर राजकुमार जैन ज?ी बूटी बालों के फार्म हाउस पर पहुंची। साध्वी जी कल 11 नवम्बर को गोपालजी गार्डन कोलारस पहुंचेंगी।

देश में ख्याति प्राप्त साध्वी रमणीक कुंवर जी, ओजस्वी प्रवचन प्रभाविका साध्वी नूतन प्रभाश्री जी, तपस्वी रत्ना साध्वी पूनमश्री जी और मधुर गायिका साध्वी जयश्री जी एवं साध्वी वंदनाश्री जी शिवपुरी में 14 वर्ष में दूसरी बार जैन समाज की विनती पर चार्तुमास करने के लिए पधारी और उन्होंने पांच माह तक शिवपुरी में जिनवाणी की गंगा प्रवाहित की। उनके शिवपुरी आगमन के अवसर पर नगर में अनेक धार्मिक आयोजन हुए। जिसका लाभ ब?ी संख्या में धर्मप्रेमियों ने उठाया। जैन साध्वियों की आध्यात्मिकता के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी विशेष रूचि है। इसी कारण वह समाजसेवी संस्था मंगलम द्वारा संचालित वात्सल्य गृह में पहुंची और उन्होंने नन्हे मुन्हे बालकों को उपदेश दिया तथा धर्मप्रेमियों से कहा कि जब-जब भी आपके यहां शादी समारोह, खुशी का अवसर अथवा जन्म दिवस आदि कार्यक्रम आऐं तो मेरे बच्चों को मत भूलना। 

इन पर इतना प्यार लुटाना कि  इन्हें अपने माता-पिता की कमी महसूस न हो। साध्वी जी की प्रेरणा से जैन समाज के लोगों ने गुप्त रूप से मुक्त हस्त से दान दिया। साध्वी रमणीक कुंवर जी, साध्वी नूतन प्रभाश्री जी साध्वी जयश्री जी ने वृद्धाश्रम में पहुंचकर वृद्धों को जीवन को सफल बनाने का संदेश दिया और कहा कि अब वह अपने जीवन को प्रभू चरणों में समर्पित कर दें। जैन साध्वियों ने भक्तगणों के निवेदन पर उनके निवास स्थान पर पहुंचकर धर्मोंपदेश भी दिया। आज सुबह 6:45 बजे वह आदर्श नगर स्थित यशवंत सांड के निवास स्थान से अगले पडाव के लिए रवाना हुई। विदाई की इस बेला में सैक?ों भक्तगण इस अवसर पर उपस्थित थे। जिन्होंने गुरूणी मैया की जय-जयकार के नारों से आकाश गुंजाय मान कर दिया। भक्तगण जैन साध्वियों के साथ पैदल बिहार कर नौ कि.मी. दूर राजकुमार जैन ज?ीबूटी बालों के फार्म हाउस पर पहुंचे। यहां पूर्व विधायक माखन लाल राठौर ने पहुंचकर गुरूणी मैया से आशीर्वाद लिया।

No comments:

Post a Comment