Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 17, 2023

दिल्ली के रामलीला मैदान में तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ जन आंदोलन में पूरे भारत से जुटे हजारों जैन योद्वा




सकल जैन महापंचायत शिवपुरी ने भी की भागीदारी, सहभागिता कर तीर्थ बचाओ की मांग ने पकड़ा जोर

शिवपुरी-जैन तीर्थ क्षेत्रों एवं जैन धर्म की रक्षा में अग्रणी योद्धा की भूमिका निभाने के सतत प्रयास में जुटे विश्व जैन संगठन द्वारा रविवार 17 दिसंबर को रामलीला मैदान दिल्ली में जैन तीर्थ की रक्षा एवं धर्म बचाओ जन आंदोलन का आगाज किया गया था जिसके समर्थन में पूरे भारत से हजारों की संख्या में जैन समाज एकत्रित हुआ जिसमें शिवपुरी से भी सकल जैन समाज महापंचायत की ओर से अध्यक्ष दिनेश जैन, महामंत्री सुरेंद्र जैन आमोल, संगठन मंत्री अगम जैन, अनुराग जैन पटवारी, कार्याध्यक्ष महेन्द्र जैन भैय्यन, कोषाध्यक्ष वाय.के.जैन सहित अनेक युवा शामिल हुए और तीर्थ बचाओ की मांग ने जोर पकड़ा।

यहां सकल जैन समाज महापंचायत के महासचिव सुरेन्द्र जैन आमोल ने बताया कि दिल्ली में आयोजित तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ जन आंदोलन के समर्थन में समस्त जैन संगठनों के द्वारा बीते दो दिन पूर्व 15 दिसंबर शुक्रवार को शाम 6 बजे से श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन छत्री मन्दिर शिवपुरी से एक विशाल मशाल जुलूस का आयोजन भी किया गया था जिसमें जैन समाज शिवपुरी के समस्त जैन महिला पुरूष संगठनों के द्वारा सहभागिता की गयी थी। 

पिछले कई सालों से जैन तीर्थों पर और जैन धर्म पर लगातार आक्रमण किया जा रहा है जिसमें प्रमुख रूप से उदयगिरी-खंडगिरी की गुफ़ाएँ, गिरनार जी, पावागड जी, सम्मेद शिखर जी, मंदारगिरी जी, पालिताना जी, केसरिया जी, गोम्मट गिरी जी, अंजनगिरि जी आदि अनेक ऐसे जैन तीर्थ है जिनपर कुछ असामाजिक तत्व लगातार कब्जा कर रहे हैं। जिन्हें केंद्र सरका भी पूर्ण समर्थन दे रही हैं। इस कारण पिछले एक वर्ष से जैन समाज बार बार सड़कों पर उतर रही है लेकिन सत्ता धीशों द्वारा जैन समाज की कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। इसी क्रम में देश भर की जैन समाज ने रविवार 17 दिसंबर को पुन: रामलीला मैदान दिल्ली में विशाल रूप से आंदोलन करने का निर्णय लिया है जो कि अब पूरे भारत में किया जायेगा, क्योंकि गूंगी बहरी सरकार जैन समाज की सुनवाई नहीं कर रही है और तीर्थ बचाओ-धर्म बचाओ का यह अभियान संपूर्ण देश भर में अनवरत रूप से इसी तरह गुंजायमान रहेगा।

No comments:

Post a Comment