Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 25, 2024

बुद्धि बूस्टर का 5 वां वैदिक अबेकस नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन


शिवपुरी-
वैदिक अबेकस नेशनल चैंपियनशिप की अवार्ड और ग्रेजुएशन सेरेमनी शिवपुरी मध्य प्रदेश नक्षत्र गार्डन में आयोजित की गई। बुद्धि बूस्टर 5वां वैदिक अबेकस नेशनल चैंपियनशिप में  वैदिक अबेकस व वैदिक मैथ्स के 400 से भी अधिक बच्चों  ने इस प्रतिस्पर्धा में भाग लिया जिसमें भारत के कई राज्यों से और साथ ही में विदेश (दुबई, अमेरिका, सिंगापोर, इजिप्ट आदि) के बच्चे भी इस प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए। यह प्रतियोगिता दो मोड ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मैं आयोजित की गई थी।

यह प्रतियोगिता उम्र के अनुसार अलग-अलग ग्रुप में विभाजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में वैदिक अबेकस की प्रतियोगिता 7 लेवल में विभाजित थी और वैदिक मैथ्स की प्रतियोगिता दो लेवल में विभाजित थी। इस प्रतियोगिता में वैदिक अबेकस के बच्चों को  7 मिनट में जटिल सवालों को हल करना था जिसमें लेवल अनुसार 200 से लेकर 300 तक सवाल जैसे प्लस,माइनस, गुणा भाग, दशमलव 7 मिनट में हल करने थे और वेदिक मैथ में लेबल अनुसार 100 सवाल जैसे परसेंटेज ,क्यूबरूट, स्क्वायर रूट, एवरेज,फ्रैक्शन मल्टीप्लिकेशन, डिविजन, एडिशन 10 मिनट में हल करने थे। बुद्धि बूस्टर की 5वीं वैदिक अबेकस नेशनल चैंपियनशिप में बुद्धि बूस्टर के चैनल पार्टनर भी सम्मिलित हुए। जिसमें धौलपुर से दीपा अग्रवाल, कोटा से रेखा गुप्ता, खरगोन से हर्षाली पंडित, दिल्ली से रश्मि गुप्ता, मथुरा से पूनम गर्ग, कोटा से आयुषी जैन भी सम्मिलित हुए। 

इस प्रतियोगिता में स्पेशल गेस्ट के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, माउंट लिटरा डायरेक्टर हेमंत नागपाल और प्रिंसिपल प्रियल नागपाल, एस एस वी नर्सिंग कॉलेज डायरेक्टर सपना शर्मा, बाल न्यायालय मेंबर शोभा पुरोहित, नगर पालिका उपाध्यक्ष सरोज व्यास, सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास, अग्रवाल समाज अध्यक्ष रामजी सिंघल, मीडिया प्रतिनिधि तपन पाल अरोरा, आरती जैन, सरपंच दीवान सिंह यादव सम्मिलित हुए। बुद्धि बूस्टर की अवार्ड और ग्रेजुएशन सेरेमनी में बच्चों ने वैदिक गणित व वैदिक अबेकस मेथड का प्रयोग करके लाइव डेमो भी दिया जिसमें बच्चों ने मल्टीप्लिकेशन, डिविजन, स्क्वायर रूट, क्यूब रूट और टेबल जैसे गणनाऔ को बिना किसी पेन पेपर के माध्यम से माता-पिता के सामने प्रस्तुत किया। 

बुद्धि बूस्टर के डायरेक्टर सचिन अग्रवाल एवं रीतेश गुप्ता ने बताया कि बुद्धि बूस्टर भारत की प्राचीन पद्धति जैसे वैदिक गणित और अबेकस को नये  स्वरुप में बच्चों के लिए उपलब्ध करा रहा है जिससे बच्चों के मन में गणित के विषय के प्रति अधिक रुचि जागृत हो और गणित का डर बच्चों के मन से दूर हो जाएं। बुद्धि बूस्टर की एकेडमिक हेड एवं ट्रेनर रोशनी गुप्ता ने बच्चों की इस प्रतिभा एवं सफलता पर सभी बच्चों को बहुत-बहुत बधाइयां दी एवं उन्हें मोटिवेट किया जिससे बच्चे भविष्य में और भी अधिक सफलताएं अर्जित करें। बुद्धि बूस्टर इंस्टिट्यूट विगत कई वर्षों से इस तरह के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों को तैयार करता रहा है एवं सभी कंपटीशन एवं ओलंपियाड में इस इंस्टीट्यूट के बच्चे अपना हुनर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिखाते रहे हैं।

No comments:

Post a Comment