Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 20, 2024

शहीदों के स्मरण का दिन है सीआरपीएफ दिवस : आईजी टी.एन.खूंटिया





सीआरपीएफ सीआईएटी परिसर में सीआरपीएफ दिवस के उपलक्ष्य में हुआ कवि सम्मेलन व हुए अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम

शिवपुरी- यूं तो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया था। उसके बाद 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर इसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का दर्जा प्रदान किया गया, लेकिन सरदार पटेल ने 1950 में 19 मार्च के दिन ही सीआरपीएफ को झंडा यानी प्रेजीडेंट कलर्स प्रदान किया था, सीआरपीएफ ही देश का इकलौता ऐसा अर्धसैनिक बल है, जिसकी स्थापना आजादी से पहले हो गई थी, बल के जांबाजों ने युद्ध के मोर्चे पर चीन और पाकिस्तान की सेना को कड़ी टक्कर दी थी, इसलिए 19 मार्च को सीआरपीएफ डे के रूप में मनाया जाता है। सीआरपीएफ डे पर यह वक्तव्य दिया सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान के आईजी टी.एन.खूंटिया ने जो स्थानीय संस्थान परिसर में मनाए जा रहे सीआरपीएफ डे के अवसर पर आयोजित कवि सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच उपस्थितजनों को बल के बारे मे अवगत करा रहे थे। 

इस अवसर पर सर्वप्रथम कैंप मे उपस्थित शहीद स्मारक पर टी. एन. खूंटिया, पुलिस महानिरीक्षक द्वारा शहीदों को श्रदांजलि दी गयी, इसके उपरांत क्वाटर गार्ड पर सलामी दी गयी तथा सैनिक सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस दौरान कमाण्डेट प्रवीण थपलियाल भी सीआरपीएफ डे के इस आयोजन में संस्थान के अन्य अधीनस्थ अधिकारियों के साथ शामिल हुए और बल के शहीदों को अपने विचारों के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत कवियों ने भरा जोश तो बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति
सीआरपीएफ दिवस उपलक्ष्य पर कवि सम्मेलन का आयोजन सीआरपीएफ सीआईएटी कैम्प पसिर में कवि सम्मेलन का संयोजन कवि आशुतोष शर्मा ओज ने किया, यहां गीतकार प्रतीक चौहान, सौरभ तिवारी गीतकार, करैरा, प्रदीप अवस्थी, सादिक गजलकार, आशीष पटेरिया हास्य व्यंग्य, अंजली गुप्ता ने अपनी प्रस्तुति से सभी का मन मोह दिया। इसके अलावा हैप्पीडेज और गुरु नानक विद्यालयों के बच्चों के द्वारा देशभक्ति गीतों पर नृत्य की सुंदर प्रस्तुति भी दी गई। संचालन सुश्री मणिका शर्मा ने किया।

आईटीबीपी करैरा व शिवपुरी डीआईजी सहित एसपी भी हुए कार्यक्रम में शामिल
इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्वरूप यहां डीआईजीपी (आईटीबीपी) सुरेन्द्र खत्री, रोशन लाल ठाकुर, नवनियुक्त एसपी शिवपुरी अमन सिंह राठौड़ एवं आईबी निदेशक एन.प्रकाश राव ने कार्यक्रम में शिरकत कर इस सांस्कृतिक संध्या की शोभा बढ़ाइ। सांस्कृतिक संध्या का टी. एन. खूंटिया, पुलिस महानिरीक्षक के द्वारा दीप प्रज्वलित करके शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रवीण थपलियाल कमांडेंट, डॉ. मो. लतीफ खान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसजी) व राजू डी. नाईक (पीएमजी) द्वितीय कमान अधिकारी एवं सीआईएटी स्कूल, सीआरपीएफ शिवपुरी के समस्त अधिकारियों की मौजूदगी मे सम्पन्न हुए।

No comments:

Post a Comment