Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 5, 2024

लहसुन चोरी की चपेट में आए मंडी इंस्पेक्टर हुए सस्पेंड!


 शिवपुरी । ""हम सस्पेंड होंगे तो पूरा दल ही सस्पेंड होगा...."" यह कहने वाले कृषि उपज मंडी पिपरसमा के सहायक इंस्पेक्टर संजीव कुमार को सब्जी मंडी शिवपुरी के प्रांगण में नियमन व्यवस्था लागू न करने एवम अपने दायित्वों के निर्वाहन में की गई लापरवाही एवम कदाचरण के लिए प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए राज्य मंडी बोर्ड सेवा विनियम 1998 के विनियम 35 के अंतर्गत प्रत्यायोजित अधिकारों का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। निलंबन अवधि में श्री कुमार का मुख्यालय कृषि उपज मंडी समिति बदरवास जिला शिवपुरी रहेगी।

बता दें कि हाल ही के दिनों में लहसुन की बंपर आवक में की गई अनियमितता, किसानों की व्यवस्था  एवम फ़सल की डाक समय पर न लगने का मामला समाचार पत्रों में सुर्खियों में था जिसको भारसाधक अधिकारी अनूप श्रीवास्तव ने बड़ी गंभीरता से लेते हुए इस प्रकरण पर एक जांच दल गठित कर दिया था।

जांच दल में नायब तहसीलदार अनिल धाकड़ के अलावा एक पटवारी,मंडी सचिव,सदस्य एवम सहायक इन्स्पेक्टर संजीव कुमार को भी रखा था, संजीव कुमार को सब्जी मण्डी प्रांगण में व्यवस्था को सुचारू रखने और समय पर मंडी टैक्स वसूलने के लिए ड्यूटी पर तैनात किया था, परन्तु श्री कुमार ने अपने दायित्व का निर्वाहन नहीं किया तथा मंडी टैक्स में भी कोई दिलचस्पी नहीं ली और जब दल के वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले पर जवाब मांगना चाहा तो श्री कुमार ने दल के समक्ष सही जवाब न पेश करते हुऐ यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि दल में हमारे अलावा और भी कर्मचारी हैं जो दोष हमारा होगा वह सामूहिक होगा और कारवाई सभी पर होगी श्री कुमार के द्वारा इस तरह के आचरण को दल के अधिकारी एवम भारसाधक ने प्रथम दृष्ट्या कदाचरण माना।

सोमवार की जगह शुक्रवार को ही लगा दी मंडी। 
पुरानी मंडी में लहसुन की फ़सल की डाक पिछले 15 दिनों से लग रही थी कारण नए सचिव देवेंद्र सिंह जादौन को मंडी के स्टाफ ने यह जानकारी दी कि शिवपुरी में लहसुन की आवक ना के बराबर होती है इसलिए किसान ज्यादा माल लेकर नहीं आयेंगे और डाक भी कम लगेगी जिस कारण पुरानी मंडी ही डाक के लिए उपयुक्त रहेगी, परन्तु आवक अपेक्षाकृत जरूरत से ज्यादा आ गई जिस कारण न सिर्फ किसानों की ट्रैक्टर-ट्रालियों की व्यवस्था बिगड़ी अपितु किसानों को भोजन, पानी एवं सेल्टर की व्यवस्था भी नहीं हो पाई जिसे हमारे द्वारा प्रमुखता से लिखा था। जिसको देखते हुऐ भारसाधक ने मामले की गंभीरता को समझकर सोमवार की जगह शुक्रवार को ही लहसुन की डाक नई मंडी में लगाने का आदेश कर दिया।

इनका कहना है-
मुझे नए सचिव के द्वारा अभी इस मंडी का चार्ज दिया गया था चूंकि एक दिन निर्वाचन प्रशिक्षण और दूसरे दिन डीएस के ऑफिस में पेशी के कारण व्यवस्था गड़बड़ हो गई, जिसे मेरे द्वारा बताया भी गया मगर अधिकारियों ने मेरा कोई भी अनुरोध नहीं सुना।
संजीव कुमार
सहायक इन्स्पेक्टर मंडी शिवपुरी

इनका कहना है-
हमें मंडी में अनियमितता की लगातार शिकायत मिल रही थी जिसके लिए जांच दल गठित किया गया था दल के द्वारा दिए गए जांच प्रतिवेदन को हमने राज्य मंडी बोर्ड ऑफिस को भेजा जहां उनको दोषी पाते हुए निलंबन की कारवाई की गई।
अनूप श्रीवास्तव
भारसाधक अधिकारी, कृषि उपज मंडी शिवपुरी

No comments:

Post a Comment