Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 10, 2024

एक पेड़ मां के नाम अभियान प्रकृति का कर्ज चुकाने का अभियान : उमराव सिंह मरावी


शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायतो में जनपद अध्यक्ष एवं सीईओ के प्रयासों से एक साथ रोपे गए 11 हजार पौधे

शिवपुरी-देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 'एक पौधा माँ के नाम अभियानÓ की शुरुआत की तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सभी जिलों के कलेक्टर्स, सीईओ जिला पंचायत को अधिक से अधिक पेड़ लगाने, उनको जिन्दा रखने के समुचित उपाय करने एवं पूरे प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधे लगाने के निर्देश दिए। इसी तारतम्य में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सभी जनपद सीईओ, फारेस्ट अधिकारियो, हॉर्टिकल्चर को 20 लाख पौधे लगाने का प्लान बनाने, इनकी उत्तरजीविता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी ने अच्छी हाइट के पौधे नर्सरी से बरसात से पूर्व ही बुक करने, गड्डे एक हफ्ते पूर्व ही खुदवाने के निर्देश निचले अमले को दिए जिसके परिणामस्वरूप शिवपुरी ने 10 जुलाई को जनपद अध्यक्ष श्रीमती हेमलता रघुवीर रावत एवं जनपद पंचायत सीईओ गिर्राज शर्मा के प्रयासों से एक साथ सभी 74 पंचायतो में 11 हजार पौधे लगाए गए। शिवपुरी जनपद के पौधरोपण की सबसे खास बात यह है कि इन सभी 11 हजार पौधों को कैसे जीवित रखा जाये इसके समुचित प्रबंध किये गए है। 74 में से 66 पंचायतो में ऐसे स्थलों का चयन किया गया है जहाँ पूर्व से ही बाउंड्री है (स्कूल, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी भवन) एवं पानी का प्रबंध है शेष स्थलों के लिए आमजन के सहयोग से फेंसिंग, ट्री गॉर्ड बनवाये गए है एवं इनकी देखभाल के लिए सचिव, जीआरएस एवं शिक्षक रूचि लेकर आगे आ रहे है जो वर्षभर इनकी देखभाल करेंगे।

एक पेड़ मॉ के नाम अभियान को जनपद अध्यक्ष हेमलता रघुवीर ने सराहा
जनपद अध्यक्ष शिवपुरी हेमलता रघुवीर रावत ने कहा कि शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायतो में एक साथ वृक्षारोपण वाकई तारीफे काबिल है, हम सभी को एक पेड़ मां के नाम अभियान से जुडऩा चाहिए और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए। सीईओ जिला पंचायत के उमराव सिंह मरावी ने आमजन से भी अपील की है कि शिवपुरी जिले के प्रत्येक नागरिक को आगे आकर कम से कम एक पौधा लगाना चाहिए और उसकी मां की तरह देखभाल करें, यही सबसे बड़ा काम है।

No comments:

Post a Comment