Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 24, 2021

स्वाथ्यकर्मियों ने सीखी कैंसर, बीपी और डायबिटीज की पहचान


एनसीडी का तीन दिवसीय प्रषिक्षण शुभारंभ

शिवपुरी-असंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सीएचओ, एएनएम और एमपीडब्लू का दक्षता संबद्र्धन के लिए तीन दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। जिसमें एक सैकडा स्वास्थ्यकर्मियों ने कैंसर, ब्लड प्रेषर और डायबिटीज रोग पहचानने के गुण सीखें।

                 प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने भारत माता के चित्र का पूजन कर किया। इस अवसर पर डॉ.ए.एल.शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला केवल स्वास्थ्य केन्द्रों पर ही बैठकर न रहे ,बल्कि वह आम लोगों के लिए उनके बीच जाकर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराए। इसके लिए एनसीडी कार्यक्रम के अंतर्गत सीएचओ और एनएमएम तथा एमपीडब्लू महिलाओं में स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर और बच्चेदानी के कैंसर का पता लगाएं। इसके लिए कार्यक्षैत्र में सर्वे अभियान चलाएं।

रोगियों की जानकारी एप पर अपलोड करें। डॉ.ए.एल.शर्मा ने समाचार पत्रों के माध्यम से आम जन से अपील करते हुए कहा कि बह स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें और किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर उहें अवगत करावें। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डीपीएम डॉ.शीतल व्यास तथा एमएण्डडी आफीसर जिनेन्द्र जैन ने नवीन स्व्ीकृत एक सौ उन्नीस एनसीडी क्लिनिक के सीएचओ, एएनएम तथा एमपी डब्लू को कैंसर, ब्लड प्रेषर और डायबिटीज रोग पहचानने के तरीके समझाने के साथ उनकी जानकारी पोर्टल पर कैसे अपलोड करना भी सिखया ।

No comments:

Post a Comment