Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 24, 2021

विवाह के डेढ़ वर्ष में ही दहेजलोभी पति और सास-ससुर ने की नव विवाहिता से मारपीट


थाना कोतवाली में आरोपी ससुरालीजनों पर दर्ज हुआ दहेज एक्ट का मामला, लेकिन नहीं हो सकी अब तक गिरफ्तारी

शिवपुरी- पुलिस थाना केातवाली क्षेत्रांतर्गत आने वाली कृष्ण पुरम कॉलोनी में अपने ससुरालियों से परेशान एक नव विवाहिता ने डेढ़ वर्ष में ही दहेजलोभी ससराुलियों की मांग पूरी नहीं की तो ससुरालीजन पति व सास-ससुर ने उसे अनेको प्रकार की प्रताडऩाऐं देना शुरू कर दी जब तक विवाहिता में सहन करने की शक्ति थी तब तक उसने सबकुछ सहा लेकिन जब ससुरालियों की प्रताडऩाऐं बढ़ गई तब विवाहिता ने ससुरालियों के खिलाफ पुलिस थाना कोतवाली में पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। जिस पर पुलिस ने आरोपी ससुरालीजनों के विरूद्ध दहेज एक्ट का मामला तो पंजीबद्ध कर लिया लेकिन घटना के एक हफ्ते बीतने के बाद भी ससुरालियों की गिरफ्तारी ना होने से पीडि़ता व उसके परिजनों में भय का माहौल व्याप्त है। इस मामले में पीडि़ता के द्वारा पुलिस अधीक्षक से भी मामले में आरोपी पति व सास-ससुर के शीघ्र गिरफ्तार करने की गुहार लगाई है।

पुलिस थाना कोतवाली में शिकायत दर्ज कराते हुए फरियादी पीडि़ता कीर्ति(परिवर्तित नाम)अग्रवाल निवासी बैराढ़ का विवाह शिवपुरी की कृष्णपुरम कॉलोनी में रहने वाले रोहित पुत्र मोहन कुमार मित्तल के साथ तत्समय सामथ्र्य अनुसार दान-दहेज के साथ संपन्न किया गया था लेकिन विवाह 24 अगस्त 2019 को शादी के कुछ समय बाद ही ससुरालियों की प्रताडऩाऐं शुरू होने लगी जिसमें पति रोहित मित्तल द्वारा आए दिन कीर्ति के साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर मुंहवाद करना, मारपीट करना शुरू कर दी गई जिस पर वह अपने मायके पक्ष और अन्य सगे संबंधियों के माध्यम से परिजनों ने बैठक समझाईश दी तब कुछ समय के लिए ससुरालीजन सबकुछ सामान्य की भांति व्यवहार करने लगे। इसी बीच अभी करीब एक माह से कीर्ति के साथ पति रोहित मित्तल, सास कुसुम मित्तल व ससुर मोहन कुमार मित्तल द्वारा आए दिन दहेज की मांग की जाने लगी और ना लाने पर उसके साथ सभी ससुरालियों द्वारा मारपीट भी की जाने लगी और जान से मारने की धमकी देकर उसे डराया-धमकाना जाने लगा। 

हद तो तब हो गई जब आरोपी पति द्वारा मामूली बात को लेकर बीती 16 फरवरी को कीर्ति के साथ इस तरह मारपीट की गई कि उसकी  दाईं आंख में गहरा घाव हो गया और उसकी आंख बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई इसके अलावा शरीर पर भी कई तरह की चोट के निशान भी आए। अपने साथ होने वाले इस अमानीय घटना को लेकर फरियादी कीर्ति ने अपने साथ हुई घटना के संदर्भ में पुलिस की शरण ली और आरोपी पति रोहित मित्तल सहित सास कुसुम व ससुर मोहन कुमार मित्तल के विरूद्ध पुलिस थाना कोतवाली में शिकायत की जिस पर पुलिस ने 18 फरवरी को प्रार्थिया कीर्ति की शिकायत पर ससुरालियों पति, सास व ससुर के विरूद्ध दहेज एक्ट को लेकर धारा 498ए व मारपीट करने और जान से मारने की धमकी को लेकर 323 व 506, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

इस मामले में पीडि़ता के द्वारा की गई शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण पंजीबद्ध करने के बाद भी अब तक आरोपी ससुरालियों को गिरफ्तार नहीं किया जिससे पीडि़ता व उसके परिजन भयभीत है। वहीं सूत्रों ने बताया है कि इस पूरे मामले में पुलिस आरोपी ससुरालीजनों की संरक्षणदाता बन गई है और कहीं ना कहीं लेन-देन की कुछ चर्चाओं के चलते उन्हें इस मामले में गिरफ्तार ना करते हुए खुले में घुमने का खुला संरक्षण दे रखा है।

No comments:

Post a Comment