Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, March 21, 2021

शिक्षा से अधिक सीखना जरूरी : डीआईजी राजीवलोचन शुक्ल


बाल शिक्षा निकेतन स्कूल रासेयो शिविर सम्पन्न

शिवपुरी। नगर के ख्यातिनाम बाल शिक्षा निकेतन हायर सेकंडरी स्कूल के बैनरतले भारतीय विद्यालय केम्पस में आयोजित रासेयो के 7 दिवसीय राज्य शिविर का समापन हो गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईटीबीपी के डीआईजी राजीव लोचन शुक्ला थे। एक समय रासेयो से जुड़ी रहीं उनकी पत्नी भी उनके साथ मौजूद थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता रासेयो के जिला संगठक डॉ एसएस खण्डेलवाल ने की समारोह में  बीआरसी अंगद सिंह तोमर, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अजय खेमरिया और वरिष्ठ पत्रकार विपिन शुक्ला मामा, इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष कुसुम ओझा, दीप्ति त्रवेदी, रोटरी क्लब के अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी सहित बाल शिक्षा निकेतन स्कूल की संचालक बिंदु छिब्बर, प्राचार्य पवन उपाध्याय, मयंक अरोरा, सुनील कुशवाह सहित स्टाफ मौजूद रहा।

डीआईजी शुक्ला ने कहा कि एनएसएस के शिविर हमें जीवन जीने की कला सिखाते हैं। कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। हम जीवन में शिविर के माध्यम से बहुत कुछ सीख सकते हैं यह जीवन बनाने के माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि सीखने और कर गुजरने के जज्बे से हम जीवन में जो भी चाहे हासिल कर सकते हैं। लेखक डॉ अजय खेमरिया ने रविन्द्र नाथ टैगोर के उदाहरण के साथ जीवन में सीखने के महत्व पर गहराई से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अंतिम समय में टैगोर ने कहा था कि सीख हासिल करने के लिए संसार में उनकी बाल्टी छोटी पड़ गई। 

डॉ खेमरिया ने कहा कि शिक्षा से अधिक सीखने की ललक होना जरुरी है। इसके बूते हम हर मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं। रासेयो जिला संगठक डॉ एसएस खण्डेलवालए ने कहा कि जीवन में हमें अपने काम खुद करने की शिक्षा रासेयो के शिविर से मिलती है। यह शिविर अलग अलग स्तर पर लगते हैं जिनसे हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। 

स्कूल की संचालक बिंदु छिब्बर ने कार्यक्रम के अंत मे सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा की बच्चो के बीच आकर अतिथियों से सभी को तरह तरह के प्रेरणादायक उदबोधन मिले। कार्यक्रम की रुपरेखा रासेयो प्रभारी दिनेश पाल ने प्रस्तुत की। जबकि कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अलका श्रीवास्तव एवम इनरव्हील अध्यक्ष कुसुम ओझा, दीप्ति तिर्वेदीएको सराहनीय सहयोग के लिए पुरस्कृत किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की दी प्रस्तुति

कार्यक्रम के दौरान स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जबकि कोरोना से बचाव के लिए नाटक भी सराहनीय रहा।
शिविर के पूर्व दिवसों में मंदिरों पर मास्क वितरण सामाजिक दूरी हेतु जागरूकता एवं लोकल वेंडर्स को पॉलिथीन बैन हेतु समझाइश साथ ही कपड़े के थैलों का वितरण चाइल्डलाइन द्वारा बाल श्रम और बाल अधिकार के बारे में बताया एव यातायात नियमों के बारे सूबेदार नीतू अवस्थी ने जानकारी दी। शिविरार्थी द्वारा गोद ग्राम करौंदी में जागरूकता रैली एव डीटीडी का छिड़काव भी किया गया। अंत में ड्रॉइंग विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

No comments:

Post a Comment