Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 2, 2021

धनतेरस पर बर्तनों की खरीद और पूजा के साथ शुरू हुआ दीप पर्व दीपावली, कपड़ों की खरीदी करने पहुचें लोग



नगर में सर्राफा बाजार, कोर्ट रोड़, सदर बाजार और गांधी चौक पर दुपहियों का आवागमन रहा प्रतिबंधित

शिवपुरी-नगर में आज पांच दिवसीय दीप पर्व दीपावली का भव्य शुरूआत धनतेरस के अवसर पर बर्तनों की खरीदारी और घर-घर विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करने के साथ हुई। इस अवसर पर शहर के प्रमुख बर्तन बाजार में आज लोगों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी और जरूरतों के अनुसार यहां बिक्री की गई। बर्तन व्यावसाई मनीष गोयल ने बताया कि उनके सदर बाजार और नाई की बगिया स्थित प्रतिष्ठान पर लोगों ने समय के अनुरूप कई तरह के बर्तनों को खरीदा लेकिन घरों में पूजा करने के लिए भी आवश्यक खरीदी यहां की गई। 

इस दौरान बाजार में धनतेरस के अवसर पर लोगों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा शहर के सभी मार्गों से सदर बाजार, गांधी चौक, कोर्ट रोड़, सर्राफा बाजार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में दुपहिया वाहनों के आवागमन को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया जिस पर लोग पैदल ही बाजार में अपनी खरीदी करते हुए नजर आए।

कपड़ों की खरीदी पर दीपावली त्यौहार पर लाभ लेने पहुंचे लोग

एक ओर जहां दीपावली रोशनी का त्यौहार है तो वहीं परिवार के साथ मिलकर नए कपड़ो के साथ भी लोग इस त्यौहार को मनाना चाहते है। ऐसे में दीपावली के त्यौहार पर शहर के महल रोड़ स्थित अग्रवाल द सुपर स्टोर में ब्राण्डेड कपड़ों की रेंज और आकर्षक छूट व ऑफर मिलने पर लोग यहां खरीदारी करने पहुचें। यहां अग्रवाल द सुपर स्टोर के संचालक धर्मेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि ब्राण्डेड कंपनी के रूप में कंपनियों और हमारी ओर से कपड़ा खरीदी पर अनेकों प्रकार की स्कीम लांच की गई है जिसमें 29990 की खरीदी पर एश्योर्ड वॉशिंग मशीन का ऑफर लागू है तो वहीं ब्राण्डेड यूनाईटेड 18, ब्लू बुद्दा सहित अन्य ब्राण्डेड उत्पादों पर भी 50 प्रतिशत तक खरीदी का लाभ भी उपभोक्ताओं के लिए है। यहां इस तरह के ऑफर की जानकारी लगते ही अनेकों लोग खरीदारी करने पहुंचे और अपने मनपसंद कपड़ों को खरीदा।
बिजली ना होने से लोगों का गुस्सा फूटा बिजली विभाग पर
शहर में रोशनी के रूप में मनाए जाने वाले दीपावली त्यौहार पर मप्र विद्युत मण्डल पर दुकानदारों का गुस्सार जरूर फूटता हुआ नजर आया। यहां सदर बाजार, गांधी चौक, सर्राफा मार्केट सहित कोर्ट रोड़ पर दिन भर तो बिजली गुल रही ही साथ ही सायं को रोशनी के समय भी बिजली ना होने से लोगों का गुस्सार बिजली विभाग पर फूटा। इस दौरान कई दुकानदारों ने बाजार बंद करने की अनिर्णय पूण स्थिति बना ली तभी वहां एसडीओपी अजय भार्गव व यातायात प्रभारी रणवीर यादव पहुंचे जिनके प्रयासों से विद्युत विभाग से सामांजस्य बिठाकर काफी समय बाद बिजली व्यवस्था बहाल की गई। ऐसे में लोगों को भरे त्यौहार में बिजली की समस्या का सामना करने पडऩे पर उन्हेांने अपना गुस्सा सोशल मीडिया के माध्यम से बिजली विभाग पर निकाला।
आज रूप चर्तुदशी तो कल मनाई जाएगी दीपावली
पांच दिवसीय दीप पर्व दीपावली के अवसर पर जहां आज मंगलवार को धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और घर-घर बर्तन पूजकर धनतेरस का पर्व मनाया गया तो वहीं अब बुधवार को छोटी दीपावली के रूप में रूप चर्तुदशी का पर्व मनाया जाएगा। इसे लेकर लोगों ने अपने घरों को आकर्षक रूप से सजाया है जहां घर-घर झालर और रोशनी से घर जगमगा रहे है तो वहीं रूप चतुर्दशी पर महिलाऐं भी अपना श्रंृगार कर रूप चर्तुदशी का पर्व मनाऐंगी। इसेे लेकर बाजार में खरीदारी, ब्यूटीपार्लर में महिलाओं का आना-जाना लगा हुआ है। इस पर्व के साथ ही कल गुरूवार 4 नवम्बर को उजाले का पर्व दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा। दीप पर्व को लेकर बाजार में लोगों ने ना-ना प्रकार की सजावट सामग्री के साथ अन्य सामग्री की खरीदी की है साथ ही दीपावली पर रंगारंग आतिशबाजी भी खरीद कर उसे चलाने की भी तैयारियां की गई है।


No comments:

Post a Comment