Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 6, 2021

उत्साह और उल्लास के साथ मना पांच दिवसीय दीप पर्व दीपावली


जेल में खुली मुलाकात ना होने से भाईदौज पर भाईयों ने मिलने पर बहिनों के चेहरों छाई निराशा

शिवपुरी-पांच दिवसीय दीप पर्व दीपावली नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। यहां शुरूआत धनतेरस से लेकर भाईदौज के दिन तक लगातार लोगों ने सपरिवार मिलकर दीपावली का पर्व मनाया। रात्रि में जहां लक्ष्मीपूजन हुआ तो वहीं उसके बाद कई स्थानों पर पुरातन परंपरा अनुरूप गौ पूजन कार्यक्रम भी हुआ। इसके साथ ही गोवर्धन पूजा महोत्सव के साथ नगर में अन्नकूट आयोजन का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया। 

घर-घर बनाए गए श्रीगोवर्धन जी महाराज की पूजा अर्चना के साथ ही रात्रि के समय से ही अन्नकूट आयोजनों की श्रृंखला की शुरूआत हो गई। जिसमें सर्वप्रथम जहंा श्रीमंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष गोवर्धन के अवसर पर ही अन्नकूट मंदिर परिसर में किया गया तो वहीं सायं के समय जानकी सेना संगठन के द्वारा भी व्ही.आर.भवन सरकुलर रोड़ पर अन्नकूट महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इसके साथ ही गोवर्धन पूजा पश्चात भाईदौज का पर्व आया जिसे लेकर जेल में भाईयों से मिलने पहुंची बहिनों के चेहरों पर निराशा नजर आई जहां खुली मुलाकात पर जेल प्रबंधन द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था हालांकि यहां रोजमर्रा की भाति मुलाकात जरूर कराई गई। सर्किल जेल शिवपुरी के अधीक्षक विदित सरवैंया ने बताया है कि शासन के द्वारा दिए गए आदेशानुसार जेल में खुली मुलाकात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था लेकिन जेल परिसर में आई बहिनों को भाईयों से मुलाकात जरूर कराई गई, साथ ही दीपावली के अवसर पर जेल प्रबंधन के द्वारा भी कैदी भाईयों को मिष्ठान का वितरण किया गया।

No comments:

Post a Comment