Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 21, 2022

वीर सावरकर पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाविप शाखा शिवपुरी ने किया योग




शिवपुरी-
स्वस्थ शरीर-निरोगी काया के संदेश को ग्रहण करते हुए समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्थानीय वीर सावरकर पार्क में किया गया है। यहां संस्था अध्यक्ष संजीव जैन व सचिव गणेश धाकड़ ने बताया कि सेवा संस्कारों के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वीर सावरकर पार्क में योग शिविर लगाया गया यहां इस शिविर में योगाचार्य राजकुमार बिंदल के सानिध्य में आयोजित किया गया। 

इस अवसर पर शाखा शिवपुरी के संरक्षक डॉ राजेंद्र गुप्ता सहित संस्था पदाधिकारियों में उपाध्यक्ष श्रीमती सुनीता अग्रवाल, डाँ रीता गुप्ता, अशोक अग्रवाल, समीर सक्सेना, उमेश भारद्वाज, मनीष गोयल सहित समस्त सदस्य उपस्थित हुए। इस दौरान योग को लेकर अपना संबोधन देते हुए योगाचार्य राजकुमारी बिन्दल ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए योग बहुत आवश्यक है नियमित योग करने से एक ओर जहां कई प्रकार की बीमारियें से बचा जा सकता है तो वहीं योग की क्रियाऐं करने से रक्त वाहिनों के संचार में भी लगातार समानता बनी रहती है।

इस दौरान संस्था के संरक्षक डॉ.राजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि करें योग रहें निरोग यह संदेश यूं ही नहीं दिया गया बल्कि 175 देशों ने इस योग को अपना समर्थन देते हुए इसे प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में अपनाया है और शाखा भारत विकास परिषद के द्वारा हमेशा से सर्व समाज के हितों में कार्य करते हुए जहां सेवाभावी कार्य किए जाते है तो वहीं योग को अपनाने को लेकर समय-समय पर योग शिविर भी आयेाजित किए जाते है। इस दौरान योगाचार्य व संरक्षक का माल्यार्पण करते हुए स्वागत किया गया। शिविर का शुभारंभ मॉं सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी को पौष्टिक अल्पाहार का वितरण करते हुए आभार प्रदर्शन संस्था सचिव गणेश धाकड़ के द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment