Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, September 29, 2022

रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए उद्योगों, व्यवसायों को जा रहा बढ़ावा : राज्यमंत्री दर्जा प्रहलाद भारती


स्वयं का रोजगार स्थापित करने वाले हितग्राहियों को हुए ऋण अनुदान वितरित

शिवपुरी-सम्पूर्ण प्रदेश के साथ शिवपुरी जिला मुख्यालय पर भी गुरूवार को मानस भवन में स्वरोजगार दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें शासन की विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं के तहत प्रतिकात्मक स्वरूप लगभग दो दर्जन हितग्राहियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण अनुदान वितरित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सीहोर जिले के बुधनी में आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी उपस्थित गणमान्य नागरिकों ने देखा और सुना। जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन तथा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

राज्यमंत्री दर्जा श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि व्यवसाय नहीं होगा, उद्योग नहीं होगा तो रोजगार नहीं होगा। शासन द्वारा लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए उद्योगों, व्यवसायों को बढ़ावा दिया जा रहा है। युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार की योजनाओं की मदद से युवा स्वयं तो आत्मनिर्भर बन ही रहे हैं, दूसरों को रोजगार भी दे रहे हैं। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव ने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को, महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लेकर युवा स्वयं तो आत्मनिर्भर हो रहे हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में स्वसहायता समूह की महिलाएं, लाभांवित हितग्राहीगण आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्वनिधि, आजीविका मिशन, पथकर विक्रेता, उद्यम क्रांति योजना सहित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया।

No comments:

Post a Comment