Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 19, 2022

महिलाओं के लिए विधिक जागरूकता शिविर संपन्न


शिवपुरी-
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के समन्वय से मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के तत्वाधान में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री दीपक गुप्ता के निर्देशानुसार एवं श्रीमती अर्चना सिंह जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कुशल मार्गदर्शन में गतदिवस ग्राम सतनवाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं के लिए विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। 

उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं श्रीमती श्वेता मिश्रा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी एवं ग्राम न्यायालय अधिकारी ने उपस्थित महिलाओं को विधिक जागरूक करने के उद्देश्य से बताया कि साझे गृहस्ती में निवासरत यदि किसी महिला को उसके पति या रिश्तेदार द्वारा शारीरिक मानसिक आर्थिक अन्य किसी भी रूप से प्रताडि़त किया जाता है तो पीडि़त महिला जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से नि:शुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर घरेलू हिंसा से मुक्ति पा सकती है। 

कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के तौर पर पधारे डॉ शैलेंद्र गुप्ता ने महिलाओं की शिक्षा पर जोर डालते हुए बताया कि शिक्षित महिला ही सशक्त भारत का निर्माण कर सकती है इसलिए बेटियों की शिक्षा पर हम सभी को ध्यान देने की आवश्यकता है। कार्यक्रम के अंत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतनवाड़ा के प्रभारी डॉ.जितेंद्र कुशवाह ने आभार व्यक्त किया। शिविर के साथ-साथ महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। कार्यक्रम में पैरा लीगल वालंटियर कपिल धाकड़ सहित अन्य महिला उपस्थित रहीं।

No comments:

Post a Comment