Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 19, 2022

युवा उत्सव प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने का है उचित माध्यम : राज्यमंत्री प्रहलाद भारती





नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी का जिला स्तरीय युवा उत्सव सम्पन्न 

शिवपुरी/ युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार  के तहत नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा स्थानीय मानस भवन में आयोजित जिला स्तरीय युवा उत्सव के समापन एवं पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम में बोलते हुये मध्य प्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष पूर्व विघायक श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि युवा उत्सव युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने का उचित माध्यम है। युवाओं को चाहिये कि अपने अन्दर छिपी प्रतिभाओं को इस तरह के कार्यक्रमों में प्रदर्शित कर आगे बढने का प्रयास करें। 

श्री भारती ने कहा कि देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भारत के युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूत  बनाने के साथ साथ उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का भी मौका दे  रहे है युवाओं को चाहिये कि देश व प्रदेश सरकार की युवाओं के विकास की समस्त योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं के विकास के साथ देश के विकास मे भी अपना योगदान दें। श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय द्वारा भी नेहरू युवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीण प्रतिभाओं के विकास के लिये अनेक गतिविधियां की जा रही है व नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी जिले में भी ग्रामीण युवाओं को जागरूक करने का सराहनीय प्रयास कर रहा है। 

पुरूस्कार वितरण से पूर्व अतिथी श्री प्रहलाद भारती, विशेष अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष भानू दुबे , सांसद प्रतिनिधि श्री हेमंत ओझा एन एस एस जिला संगठक डां. श्यामसुन्दर खण्डेलवाल, नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक एस एन जयन्त ने स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर मालार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 

उपनिदेशक  एस एन जयन्त ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के निदेशानुशार सम्पूर्ण भारत में जिला स्तर से लेकर राज्य व राष्ट्र स्तर पर युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है जो कि प्रधान मंत्री जी के इंडिया 2047 लक्ष्य को लेकर किया जा रहा है। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आज मानस भवन में जिला स्तरीय युवा उत्सव 2022 के तहत भाषण प्रतियोगिता, युवा संवाद, मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, युवा लेखन कविता प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता व सामुहिक नृत्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसके तहत विजेता प्रतिभागियों को नगद पुरूस्कार व प्रमाण पत्र प्रदान दिये व उन्हे राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने का भी मौका मिलेगा। श्री जयन्त ने कहा जिला स्तरीय युवा उत्सव मे शिवपुरी जिले के समस्त विकास खण्डों के युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया है। 

विशेष अतिथि श्रीमती गायत्री शर्मा ने कहा कि आज भी प्रत्येक क्षेत्र में अनेक प्रतिभायें  है लेकिन उन्हें मंच नहीं मिलने के कारण आगे नही बढ पाती है। हमें चाहिये कि हम छिपी हुई प्रतिभाओं को आगे लाने हेतु इस प्रकार के कार्यक्रम समय समय पर करते रहें। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने कहा कि प्रदेश सरकार व भारत सरकार युवावर्ग को आगे लाने हेतु अनेक योजनायें चला रही है युवाओं को चाहिये  िक सरकार की योजनाओं से लाभ ले । श्री बाथम ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र भी ग्रामीण युवाओं को आगे बढाने हेतु अच्छा कार्य कर रहा है। 

पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष भानू दुबे ने कहा कि वर्तमान में देश में युवाओं की आवादी अधिक है व युवा राजनैतिक क्षेत्र में भी आगे बढ रहे है युवा शक्ति पर ही देष की निगाहेँ  टिकी हुई है इसलिये युवाओं को जागरूक होकर देश के विकास में योगदान देना चाहिये। इससे पहले शुभारम्भ सत्र में जिला युवा उत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चन्देल के मुख्य आतिथ्य व अतिरिक्त जिला न्यायाधीश श्रीमती   अर्चना सिंह.के विशेष आतिथ्य  व जिला संगठक एन एस एस डां.श्याम सुन्दर खण्डेलवाल की अध्यक्षता में स्वामी विवेका नन्द जी के चित्र पर मालार्पण व दीपप्रज्वलन कर किया गया।  

मुख्यअतिथि पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चन्देल ने कहा कि ..युवा प्रतिभागी इस अवसर का लाभ उठाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर जिले मे अपना नाम रोशन करें सरकार द्वारा प्रतिभाओं के सम्मान हेतु इस प्रकार के कार्य्रक्रम समय समय पर आयोजित किये जाते है। विशेष अतिथी अतिरिक्त जिला न्यायाधीश श्रीमती अर्चना सिंह   ने कहा कि देश को आज प्रतिभावान युवाओं को जरूरत है इसलिये युवा वर्ग को चाहिये कि वह सरकार के विकास के कार्यो में अपना सहयोग प्रदान करें  जिला संगठक एन एस एस डां. श्याम खण्डेलवाल नेता कहा कि युवा कार्य एवे खेल मंत्रालय युवाओं को खेलों के अलावा उनके मानसिक विकास हेतु अनेक योजनाओं का संचालन कर रहा है नेहरू युवा केन्द्र संगठन भी सरकार की योजनाओं ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओ के माध्यम से ले जाने का  कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन के सिटी समन्वयक सौरभ भार्गव ने कहा कि युवाओं को अपने अपने क्षेत्र में बच्चों के विकास के लिये भी कार्य करना चाहिये। 

कार्यकम का संचालन करते हुये समाज सेवी गिरीशश्रमिश्रा ने कहा कि युवा उत्सव के माध्यम से ग्रामीण व शहरी युवाओ को अपनी प्रतिभाआंे के प्रदर्षन का मौका मिला है। 

कार्यक्रम के अन्त में  जिला स्तरीय युवा उत्सव में विजेता प्रतिभागियों भाषण प्रतियोगिता में प्रथम  मुस्कान सिक्का  द्वितीय अंशिता जैन ..तृतीय प्रधुम्न गोस्वामी चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम.अनस खान..द्वितीय तनवी अग्रवाल..तृतीय उदिता  देवी युवा संवाद में चार श्रेष्ठ प्रतिभागी सर्वश्री यश जैन, हितार्थ भार्गव,  भानू शर्मा मोबाइल फोटो ग्राफी में प्रथम  मृदुल नामदेव द्वितीय. प्रवीण दुबे.तृतीय... देव नामदेव...कविता पाठ में प्रथम हिमानी भार्गव द्वितीय. हर्षिता मिश्रा  तृतीय योगिता श्रीवास्तव ..समूह नृत्य  में प्रथम गृशा गुप्ता द्वितीय मुस्कान रावत तृतीय यज्ञिका गुप्ता को नगद पुरूश्कार व प्रमाण पत्र प्रदान किये गये 

कार्यक्रम में जिले के वरिश्ठ समाजसेवियों ने निर्णायक के रूप में अपना सहयोग प्रदान किया  ।कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के विकास खण्ड स्तर पर तैनात एनवायव्ही  एवं जिले के युवा मण्डलों व महिला मण्डल  के युवाओं ने भाग लेकर सहयोग प्रदान किया कार्यक्रम के अन्त में नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी के कार्यक्रम पर्यवेक्षक राजेन्द्र विजयवर्गीय ने आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment