Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, March 27, 2023

आनंद ग्राम रातौर में अल्पविराम परिचय कार्यक्रम


शिवपुरी-
राज्य आनंद संस्थान जिला इकाई शिवपुरी द्वारा जिले के प्रत्येक ब्लॉक में आयोजित किए जा रहे अल्पविराम परिचय कार्यक्रमों के अंतर्गत गतदिवस शिवपुरी ब्लाक के आनंद ग्राम रातौर में अल्पविराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन शिवपुरी में आई इनीशिएटिव ऑफ चेंज पंचगनी की टीम तथा आनंदम टीम शिवपुरी द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत, दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात आनंद विभाग शिवपुरी के नोडल अधिकारी एवं एसडीएम अंकुर रवि गुप्ता के उद्बोधन के साथ हुआ।

इस अवसर पर जिला पंचायत एसीईओ महेंद्र जैन, सीईओ जनपद अरविंद शाह तथा आनंद ग्राम के सरपंच राम कुमार वर्मा भी उपस्थित थे। आनंद विभाग शिवपुरी के डीपीएल अभय जैन ने राज्य आनंद संस्थान का परिचय देते हुए रातौर ग्राम में अल्पविराम आयोजन की आवश्यकता भी बताई। राज्य आनंद संस्थान की मास्टर ट्रेनर प्रो?ेसर डॉ अनीता जैन ने अल्पविराम क्या है तथा क्यों आवश्यक है विषय पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में कनेक्शन, करेक्शन, डायरेक्शन टूल के हवाले से मास्टर ट्रेनर प्रेम प्रकाश सिरोलिया ने अपने जीवन का अनुभव साझा करते हुए प्रतिभागियों को बताया कि कैसे हम स्वयं से संपर्क करके अपनी कमियों को दूर करते हुए एक नई दिशा प्राप्त कर सकते हैं। इसी विषय को आगे ले जाते हुए मास्टर ट्रेनर सुश्री रिजवाना ने एक प्रयोग के माध्यम से अपने अंदर किए गए सुधार के अनुभव साझा किए।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों में से सावित्री सेन, विद्या, आशा, अनिल रावत, रामनिवास, अंजली, गोलू, मोहर सिंह परिहार, टीकाराम धाकड़ आदि ने अपने अनुभव शेयर किए। उन्होंने अपने आनंदग्राम के विकास के लिए अल्पविराम कार्यक्रम को अत्यंत प्रभावशाली बताया। साथ ही स्वयं सेवा द्वारा ग्राम की उन्नति के लिए संकल्प भी लिया। कार्यक्रम के समापन पर जिला पंचायत एसीईओ तथा नोडल आनंदम विभाग महेंद्र जैन द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके पश्चात सभी प्रतिभागियों ने भोजन ग्रहण किया। इस प्रकार अल्पविराम परिचय कार्यक्रम का समापन हुआ।

No comments:

Post a Comment