Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, March 27, 2023

गांवों को मलेरिया मुक्त रखने की दिशा में स्वयं सेवकों को दिया प्रशिक्षण


शिवपुरी
-जिला स्वास्थ्य समिति व एंबेड परियोजना के तहत मलेरिया डेंगू जीरो रखने की दिशा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खनियाधाना एवं पिछोर ग्रामीण स्वयंसेवकों के साथ एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.संजय रिशेश्वर के मार्गदर्शन में आयोजित इस प्रशिक्षण में पिछोर खनियाधाना के 65 गांव से करीब 104 स्वयं सेवकों को मिलाकर डॉ रोहित भदकारिया, समाज सेवी सोनू सिंघानी, जिला समन्वयक दीपक जौहरी व कार्यक्रम सहयोगी विवेक झा सहित 108 सहभागियों ने प्रशिक्षण दिया। खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ.रोहित भदकारिया ने ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया डेंगू रोकथाम के लिए जानकारी देते हुए कहा कि जानकारी, सावधानी, शीघ्र व सम्पूर्ण इलाज ही किसी भी रोग से बचने का उपाय है इसलिए हमें गांव में जाकर तुरंत खून की जांच करा कर पूरा इलाज लेना चाहिए। 

जिला समन्वयक दीपक जौहरी द्वारा मच्छर के पैदा होने ओर मलेरिया फैलने की प्रक्रिया के बारे में स्वयं सेवकों को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में पधारे सभी स्वयं सेवकों द्वारा अपने गांव को मलेरिया मुक्त रखने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में एंबेड टीम के सदस्य महेश कुमार, रियाज, सतेंद्र, चंदन सिंह, महेश, हरगोविंद एवं केशव का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment