Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, April 11, 2023

जैसवाल जैन समाज में होगा परिचय सम्मेलन



सिद्धक्षेत्र सोनागिर बैठक में हुये अनेकों निर्णय

शिवपुरी-भारतवर्षीय श्री दिगम्बर जैसवाल जैन उपरोचियाँ समाज की संस्था अविवाहित प्रतिभाएं प्रस्तुति समूह की बैठक श्री सिद्धक्षेत्र सोनागिर जी में सम्पन्न हुई। जिसमें भारतवर्ष की 25 शैलियों से आये हुए 50 से अधिक क्षेत्रीय संयोजकों ने सर्वसम्मति से परिचय सम्मेलन कराने का निर्णय लिया। बैठक के शुभारम्भ में महेंद्र जैन भैयन शिवपुरी ने मंगलाचरण किया। दीप प्रज्ज्वलन मनोज जैन कोटा, राकेश जैन केलवा वाले अजमेर, नरेश जैन अशोकनगर ने किया। बैठक के प्रारम्भ में अविवाहित प्रतिभाएं प्रस्तुति समूह के संयोजक रूपेश जैन दिल्ली ने स्वागत भाषण दिया। संयोजक अजय जैन शिवपुरी ने बैठक में उपस्थित सभी क्षेत्रीय संयोजकों का परिचय कराया। बैठक का संचालन रविन्द्र जैन(जमूसर वाले) भोपाल ने किया।

        समूह के संयोजक अजय जैन शिवपुरी ने अविवाहित प्रतिभाएं प्रस्तुति समूह की अभी तक की यात्रा का परिचय देते हुए बताया कि इस समूह की शुरुआत शिवपुरी से हुई थी। आज इस समूह की प्रस्तुति भारतवर्ष की प्रत्येक शैली में देखी जाती हैं। अभी तक इस समूह ने लगभग 3000 अविवाहित बच्चों के परिचय प्रस्तुत करते हुए समाज के लगभग 1500 परिवारों को जोडऩे का प्रयास किया है। बैठक का संचालन करते हुए संयोजक रविन्द्र जैन भोपाल ने बताया कि समाज में अभी जागरूकता का अभाव है, माता-पिता बच्चों के बायोडाटा प्रस्तुत करने में संकोच करते हैं। हमें समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है। संयोजक रूपेश जैन दिल्ली ने समाज के परिणय एप के संदर्भ में विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि परिणय एप समाज के लिए बहुत उपयोगी है। समाज के बच्चों के सम्बंध तय करने में यह काफी मददगार साबित हो रहा है। सभी को परिणय एप में अपने विवाह योग्य बच्चों के परिचय देना चाहिए।

        जैसवाल जैन समाज के अविवाहित प्रतिभाएं प्रस्तुति समूह की बैठक में नरेश जैन अशोकनगर, राकेश जैन  (केलवा) अजमेर, मनोज जैन कोटा, शैलेश जैन कोटा, नरेंद्र जैन (सुपर परिवार) मुरार, मनोज नायक मुरेना, अतुल जैन ईदगाह आगरा, मनोज जैन एकांत डबरा, प्रवीण जैन राजकोट आगरा, अकलंक जैन झांसी, ओमप्रकाश जैन मुरार, राजू जैन डबरा, शैलेश जैन कोटा, संजीव जैन शिवपुरी, महेंद्र जैन भैयन शिवपुरी, मितुल शाहबजाज अम्बाह, विनोद जैन पोहरी, अनूप भण्डारी एवं प्रवीण जैन (चैटा) मुरैना ने अपने अपने अमूल्य सुझावों से अवगत कराया। बैठक के अंत में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि समाज की सभी शैलियों से विवाह योग्य बच्चों के परिचय एकत्रित कर नवीन परिचय पुस्तिका के प्रकाशन के साथ साथ शीघ्र ही किसी भी एक शैली में परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा  प्रत्येक तीन-चार माह के अंतराल से समूह की बैठक रखी जायेगी। आगामी बैठक माह अगस्त में आगरा में होगी।

No comments:

Post a Comment