Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, June 30, 2023

अपने मतदान का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं- सीईओ श्री मरावी


पीजी कॉलेज में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को दी मतदान की जानकारी

शिवपुरी-लोकतंत्र में मतदान की उपयोगिता एवं मताधिकार के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक किए जाने हेतु आज शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी, जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र सुन्द्रियाल, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक संदीप उइके, प्राचार्य पीजी कॉलेज शिवपुरी सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल उमराव सिंह मरावी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राएं अपने मताधिकार की ताकत को पहचाने और उसका उपयोग करें। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें। इसी उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। ताकि सभी वर्गों के लोग मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना वोट डालें। कार्यक्रम के दौरान कॉलेज में उपस्थित ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने अभी-अभी 18 वर्ष की आयु पूर्ण की है, उन्हें बताया गया कि वे अपना मतदाता सूची में नाम जु?वाए और पहचान पत्र बनवाएं। 

मतदाता सूची में नाम जु?वाने के लिए स्थानीय बीएलओं को आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराकर फार्म नम्बर 6 भरें। इसके उपरांत संबंधित व्यक्ति का मतदाता सूची में नाम जु? जाएगा और फिर उसे पहचान पत्र भी प्राप्त हो जाएगा। इस पहचान पत्र से वह अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेगा। जिले में मतदाताओं को मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु स्वीप की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं जिसमें विभिन्न विभागों का समन्वय भी देखा जा सकता है। छात्र छात्राओं द्वारा रैली निकालकर संदेश देना या रंगोली, मेहंदी और दीवार लेखन जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रहीं हैं।

No comments:

Post a Comment