Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 17, 2023

पौधे के रूप में रोपा पौधा वृक्ष बनकर देता है हमें जीवनदान : द्वितीय कमान अधिकारी के.आर.मीणा


भाविप शाखा विवेकानंद के साथ मिलकर दूरसंचार वाहिनी, भा.ति.सी.पुलिस शिवपुरी द्वारा किया गया पौधरोपण

शिवपुरी-प्राकृतिक पर्यावरण को बचाने व वातावरण को शुद्ध बनाये रखने में प्रत्येक जवान और सेवाभावी लोगों को कम से कम पॉंच पौधे प्रतिवर्ष लगाकर अपना अमूल्य योगदान अवश्य देना चाहिए एवं वाहिनी में जवान अपनी तैनाती के दौरान उसकी देख-रेख करनी चाहिए, पौधे जो कि हम पौधरोपण के रूप में रोपते है वह भविष्य में बड़ा होकर वृक्ष के रूप में हमें छांव और ऑक्सीजन देकर जीवनदान देता है यही जीवन का प्राथमिक स्त्रोत भी होता है एवं पर्यावरण को शुद्व रखने में सहायक भी है। वृक्ष हमें शीतल छाया, लकड़ी, फल-फूल, तो प्रदान करते ही है 

साथ में विभिन्न प्रकार की औषधियॉ भी प्रदान करते है। पौधों के रोपने से बड़े होने पर वृक्षारोपण का यह महत्व बताया दूरसंचार वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल शिवपुरी के कालूराम मीणा, द्वितीय कमान अधिकारी ने जो स्थानीय संस्थान परिसर में समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद एवं लायंस क्लब शिवपुरी के साथ मिलकर वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कालूराम मीणा, द्वितीय कमान द्वारा आम का वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

साथ ही द्वितीय कमान, दूरसंचार वाहिनी द्वारा वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश भी डाला। कार्यक्रम में कालूराम मीना, द्वितीय कमान, दूरसंचार वाहिनी के द्वारा इस अवसर पर शामिल सभी जवानों एवं परिवार के सदस्यों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित किया। इस मौके पर भूपेंद्र सिंह गुसांई उप से., गुरनाम सिंह उप.से., प्रेमचंद कुमार उप.से आदि अधिकारी एवं दूरसंचार वाहिनी के समस्त पदाधिकारी उपस्थित रहे। यहां सेवाभावी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी इस पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment