Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 17, 2023

भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग दर्शन मात्र से ही सब कष्ट हो जाते हैं दूर : साध्वी कृष्णा किशोरी


टपकेश्वर महादेव मंदिर पर द्वादश ज्योतिर्लिंग की कथा का कराया श्रवण

शिवपुरी/भौंती- टपकेश्वर मंदिर पर सप्तम दिवस की कथा में साध्वी कृष्णा किशोरी ने द्वादश ज्योर्तिलिंगों के बारे में बताते हुए कहा  हमारे देश मे ज्योतिर्लिंग स्वयम्भू है और साक्षात ज्योति स्वरूप में शिव ही विराजते हैं। साध्वी ने कहा कि भगवान शिव लोक कल्याण के लिए लिंग के रूप में वास करते हैं और भगवान शिव के बारह विग्रहों को द्वादश ज्योतिर्लिंग कहा जाता है। भारतवर्ष में यह 12 ज्योतिर्लिंग अलग-अलग स्थानों पर स्थित हैं। श्रावण माह में ज्योतिर्लिंगों के दर्शन और पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं। 

मान्यता है कि भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग के दर्शन मात्र से ही सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सोमनाथ गुजरात, मल्लिकार्जुन आंध्र प्रदेश, महाकालेश्वर मध्य प्रदेश, ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश, केदारनाथ उत्तराखंड, भीमाशंकर महाराष्ट्र, विश्वनाथ उत्तर प्रदेश, त्रर्त्यंबकेश्वर महाराष्ट्र, वैद्यनाथ झारखंड, रामेश्वर तमिलनाडु व घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के संभाजी नगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है। भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से यह अंतिम ज्योतिर्लिंग है। 

इस ज्योतिर्लिंग को घुश्मेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। इनके दर्शन मात्र से इंसान मोक्ष की प्राप्ति कर लेता है। महंत दयागिरी महाराज और संत हरिमोहन दास महाराज ने बताया। कथा विश्रान्ति उपरांत सभी यजमान द्वारा पूर्णाहुति की जावेगी। कथा सुनने लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

No comments:

Post a Comment