Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 6, 2023

अवैध उत्खनन पर माइनिंग और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही

 



रेत उत्खनन में पनडुब्बी सहित परिवहन कर रहा डम्फर किया जब्त

शिवपुरी- कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के निर्देशों को धता बताने वाले खदान माफिया लगातार अपने अवैध कारोबार को संचालित कर रहे है जबकि कलेक्टर के द्वारा सख्त निर्देश दिए गए है कि किसी भी हाल में अवैध उत्खनन और परिवहन आगामी 01 सितम्बर तक प्रतिबंधित रहेगा बाबजूद इसके अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर के निर्देशन में प्रभारी खनिज अधिकारी अनूप श्रीवास्तव के द्वारा बड़ी कार्यवाही की गई है।  

सूचना मिलने पर अनूप श्रीवास्तव रेत के उत्खनन के रूप में पहचाने जाने वाली खदान कल्याणपुर में अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर औचक निरीक्षण करने पहुंचे जहां खनिज विभाग की टीम के साथ इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया। यहां  प्रभारी खनिज अधिकारी अनूप श्रीवास्तव के द्वारा कल्याणपुर खदान पहुंचे तो यहां मौके पर पानी में उतरी पनडुब्बी को  स्वयं आग लगाकर मौके पर ही नष्ट किया ।और मौके पर ही एक डम्फर को भी जब्त किया गया। 

इस कार्यवाही में खनिज विभाग के इंस्पेक्टर वीरेन्द्र वर्मा भी अपने अमले के साथ मौजूद रहे।  अनूप श्रीवास्तव ने क्षेत्रवासियों और अवैध उत्खनन व परिवहन करने वालों को सख्त निर्देश दिए है कि किसी भी रूप में क्षेत्र में अवैध उत्खनन और परिवहन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, इस कारोबार में लिप्त रहने वालों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसलिए अभी से ऐसे लोग जो इस कारोबार में जुड़े हुए है वह शासन के नियमों का पालन करें अन्यथा इसी तरह कार्यवाही के लिए तैयार रहें। अनूप श्रीवास्तव की इस ताबड़तोड़ रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर कल्याणपुर खदान पर हुई कार्यवाही से खनन माफियाओ में भी हड़कंप की स्थिति निर्मित हुई।

इनका कहना है-
हमें कल्याणपुर खदान में अवैध उत्खनन की सूचना मिली थी जिस पर मौके पर खनिज विभाग की टीम के साथ पहुंचकर कार्यवाही की गई जिसमें एक मशीन और रेत का परिवहन कर रहे डम्फर को जब्त किया गया है। जब कलेक्टर के द्वारा निर्देश जारी किए गए है कि किसी भी रूप में जिले में अवैध उत्खनन और परिवहन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, फिर इस तरह के कारोबार की सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।
अनूप श्रीवास्तव
एसडीएम, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment