Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, August 5, 2023

श्रबण बाधित बच्चों के उपचार हेतु प्रारंभ हुए स्पेशल क्लिनिक


विकासखंडं स्तर पर बुधबार तथा जिला स्तर पर गुरूबार को लगेंगे क्लिनिक

शिवपुरी-मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत श्रबण बाधित बच्चों के परीक्षण और उपचार के लिए स्पेशल क्लिनिक प्रारंभ करने के निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके अंतर्गत ग्रामों में व्हीएचएनडी दिवस के दिन मंगलबार तथा शुक्रबार, विकासखंड स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बुधबार और जिला स्तर पर जिलाचिकित्सालय में गुरूबार को स्पेशल क्लिनिक आयोजित किए जा रहे हैं। इन क्लिनिक में परीक्षण उपरांत श्रबण बाधित हितग्रहियों को हियरिंग एड प्रदाय करने से लेकर आपरेशन कराने के लिए 6 लाख 50 हजार रूपए तक की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग में 5 बर्ष तक के बच्चों को 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं ग्राम स्तर पर ही प्रदान की जा रही हैं जिसमें नेत्र रोग से ग्रसित रोगी बच्चों और श्रबण बाधित बच्चों की सूची आशा के स्तर पर तैयार करना प्रमुख है। आशा द्वारा व्हीएचएनडी दिवस के दिन सूचीबद्ध बच्चों को एएनएम से परीक्षण कराया जाएगा यदि एएनएम द्वारा श्रबण बाधित होने की संभावना व्यक्त की गई तो बुधबार को विकासखंड स्तर पर मेडीकल आफीसर या आरबीएसके चिकित्सक से परीक्षण कराया जाएगा 

उसके बाद फायनल परीक्षण हेतु जिला स्तर पर पदस्थ ईएनटी रोग विशेषज्ञ को गुरूबार के दिन आयोजित स्पेशल क्लिनिक में परीक्षण कराया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि जिला स्तर पर परीक्षण में श्रबण बाधित सुनिश्चित किए गए बच्चों को हियरिंग एड प्रदाय की जाएगी उससे भी लाभ प्राप्त न होने पर मुख्यमंत्री बाल श्रबण उपचार योजना अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि 6 लाख 50 हजार रूपए स्वीकृत की जाकर निशुल्क उपचार कराया जाएगा।


हियरिंग एड देगा सामाजिक न्याय विभाग
स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हाकित किए गए श्रबण बाधित रोगियों को हियरिंग एड सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से प्रदान किया जाएगा। इसके लिए पूर्व से चिन्हाकित रोगियों की सूची सामाजिक न्याय विभाग को प्रदाय की गई है।

No comments:

Post a Comment