Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 8, 2023

जिला चिकित्सालय में इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राईड द्वारा मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह


शिवपुरी-
इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राइड द्वारा 'स्तनपान सप्ताह Ó के अंतर्गत जिला चिकित्सालय में प्रसूताओं को फल वितरित किए, क्लब की सदस्य डॉ अनीता वर्मा ने प्रसूताओं को शिशु के लिए स्तनपान के लाभ और स्तनपान को लेकर भ्रांतियों के विषय में विस्तृत जानकारी दी।

स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राइड की सदस्याओं ने जिला चिकित्सालय में प्रसूताओं को फल वितरित किए साथ ही क्लब की वरिष्ट सदस्य डॉ अनीता वर्मा जी ने प्रसूताओं को स्तनपान से शिशु को होने वाले लाभ के विषय में विस्तृत जानकारी दी । डॉ वर्मा ने बताया कि स्तनपान शिशु के लिए संपूर्ण आहार है,इसके लिए कोई आर्थिक व्यय नहीं होता,यह शिशु में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे बच्चे के बीमार होने का खतरा कम होता है। 

स्तनपान कराने वाली प्रसूताओं को स्तन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। प्रसूता का पहला गाढ़ा पीला दूध शिशु के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। स्तनपान को लेकर फैली हुई भ्रांतियों के विषय में भी उन्होंने जानकारी दी। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय के सी एस डॉ. बी एल यादव जी भी पूरे समय उपस्थित रहे। अंत में क्लब की अध्यक्ष भारती जैन ने डॉ. अनीता वर्मा एवम् डॉ बी एल यादव को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राइड की सदस्य डॉ अनीता वर्मा,भारती जैन,बबिता जैन,दीप्ति त्रिवेदी, डॉ सुनीता गौड़,कुसुम ओझा,साधना मंगल और मीना गोयल उपस्थित थीं।

No comments:

Post a Comment