Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 20, 2023

गौशाला में मृत पाई गायों के जिम्मेदारी गौशाला प्रभारी को कलेक्टर ने किया निलंबित


मामला लुधावली स्थित गौशाला में मृत गायों का, सीएमओ ने कहा 7 गायें मृत जबकि अन्य गायें थी बीमार

शिवपुरी- नगर पालिका के द्वारा संचालित स्थानीय लुधावली स्थित गौशाला में मृत गायों के मामले में लापरवाही गौशाला प्रभारी प्रमोद शर्मा को तत्काल प्रभाव से कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के द्वारा निलंबित कर दिया गया। बुधवार सुबह गौशाला में मृत गायों को लेकर को काफी हो-हंगामा हुआ और बाद में मौके पर ही नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा भी पहुंची जिन्होंने बताया कि किस प्रकार से गौशाला का संचालन किया जा रहा था और गायों की देखभाल सहित उन्हें चारा आदि की समुचित व्यवस्था थी, हालांकि कुछेक गाये बीमारी होने के कारण मृत हो गई जबकि नपा के द्वारा पशु चिकित्सक के माध्यम से समय-समय पर चैकअप भी कराया जाता है। 

इस दौरान नपा सीएमओ डॉ.के.एस.सगर ने बताया कि नगर पालिका के द्वारा संचालित गौशाला में केवल 7 गायें मृत पाई गई है 14 मृत गायों की खबर मिथ्या है हालांकि कुछ गाय बीमार है जिन्हें उपचार प्रदान करने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा गौशाला के प्रभारी के रूप में कार्यरत गौशाला प्रभारी प्रमोद शर्मा को जिलाधीश महोदय के द्वारा कार्य में लापरवाही पर निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही गौशाला में अन्य गायों की देखभाल की जा रही है और गायों के लिए पर्याप्त चारा व समुचित उपचार प्राप्त हो इसे लेकर नगर पालिका कार्यरत रहेगी।

गायों का मृत होना ठीक नहीं, हमने ली थी जिम्मेदारी लेकिन नहीं हुई सुनवाई: विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी
इस दौरान कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा गौशाला में गायों की मृत होने की सूचना पर गहन संवेदनाऐं व्यक्त की गई उन्होंने कहा कि लुधावली गौशाला में गायों की दयनीय हालत को देखकर हमारे द्वारा नपा को पत्र लिखकर धर्मशाला गौशाला में भेजने का आग्रह किया गया था लेकिन ऐसा नहीं किया गया और आज दु:खद परिणाम है कि एक साथ कई गायों की मौत होने की जानकारी लगी। धर्मपुरा में संचालित गौशाला में यदि नगर पालिका चाहे तो शेष गायों को शिफ्ट करा सकती है वहां पर्याप्त चारा और गौ सेवा के अनेकों संसाधन उपलब्ध है, हम भी गौ सेवा कर सकेंगें, यह हमारा भी सौभाग्य होगा।

गौशाला में गायों की मौत साधारण नहीं बल्कि सरकार के भ्रष्टाचार से गायों ने तोड़ा दम : अमित शिवहरे
लुधावली स्थित गौशाला में गायों के मृत होने को लेकर यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अमित शिवहरे ने नाराजगी प्रकट की और कहा कि गौशालों में गायों की मौत कोई साधारण नहीं बल्कि यहां भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार से गायों ने दम तोड़ा है, यहां हुई गायों की मौत को लेकर जिम्मेदारी कौन लेगा, यहां गौ शाला में गाय का तड़प-तड़प कर मरना एक बड़े चारा घोटाला, भूसा घोटाला को उजागर करता हैं, यहां मौजूद गायों को समय पर ना पीने के पानी की व्यवस्था है और ना ही भूसे की व्यवस्था, ना घास चारा की व्यवस्था और ना ही स्वास्थ्य इलाज की व्यवस्था, ऐसे में गायों यहां कैसे फलेंगी फूलेंगी, इन हालातों में गायें दम तोड़ेंगी ही ना, इसलिए यूथ कांग्रेस जिला प्रशासन से मांग करती है कि मृत गायों के इस मामले को लेकर गौशाला प्रबंधन के खिलाफ जिला प्रशासन उचित कदम उठाए।

No comments:

Post a Comment