Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 24, 2023

स्वच्छता पखवाड़ा : सी.आई.ए.टी स्कूल सी.आर.पी.एफ. ने दिया स्वच्छता का संदेश


स्वच्छता पखवाड़े के तहत निकाली गई बाईक रैली, चित्रकला प्रतियोगिता के साथ पर्यटक स्थलों पर भी की साफ-सफाई

शिवपुरी-शहर के एबी रोड़ बड़ौदी स्थित सी.आई.ए.टी. स्कूल, सी.आर.पी.एफ  के द्वारा संस्थान के पुलिस महानिरीक्षक टी.एन. खूंटिया, पुलिस महानिरीक्षक/प्राचार्य एवं प्रवीण थपलियाल, कमाण्डेन्ट के निर्देशन में 01 दिसंबर से 15 दिसंबर के मध्य 15 दिनों का स्वच्छता पखवाड़ा मनाया, गया जिसमें विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गयीं।

इस स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत सर्वप्रथम सभी के द्वारा स्वच्छता शपथ ली गई, कार्यालय आदेशों पर स्वच्छता चिन्ह का प्रयोग किया गया। 02 दिसंबर को मोटर साईकिल रैली निकाल कर नागरिकों से स्वच्छता का आव्हान किया, 03 दिसंबर को भदैया कुण्ड में नागरिकों के साथ वृहद सफाई अभियान चलाया गया। जनता को जागरूक करने हेतु व स्वच्छता का संदेश देने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन 09 दिसंबर को ग्र्राम बड़ागांव में किया गया जिसमें नाटक के द्वारा स्वच्छता का महत्व रेखांकित किया व स्वच्छता हेतु प्रेरित किया गया। बच्चों में स्वच्छता के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने हेतु निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसके शीर्षक क्या स्वच्छ भारत अभियान के प्रारम्ंभ  होने से भारत में साफ-सफाई की स्थिति बेहतर हुई है, इसमें बच्चों ने बढ-चढ़कर हिस्सा लिया। पारिवारिक आवासों में भी परिवार के सदस्यों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया।

                   प्लॉनिंग रन का भी आयोजन किया गया जिसमें एक्सरसाइज के दौरान कचरा साफ  किया व दिनांक 15 दिसंबर को कैम्प में क्लीनेस्ट एरिया का चयन किया गया व निबंध प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को समापन समारोह में सहभागिता प्रमाण-पत्र एवं सभी विजेताओं को प्रषंसा प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम के समापन में राजू डी. नाईक, (पी.एम.जी.) द्वितीय कमान अधिकारी ने सभी से स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आव्हान किया। इसमें कार्यक्रम के लिये नियुक्त धर्मदास चौरसिया, उप कमाण्डेन्ट ने आभार ज्ञापन दिया एवं मन्जीत ढोंडी, सहायक कमाण्डेन्ट भी उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment