Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 18, 2024

विलरियानाथ के दंगल अखाडे में पहलवानों ने दिखाये दाव


अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने जीते पुरूस्कार

शिवपुरी/पिछोर-पिछोर अनुविभाग के अंतर्गत मकर सक्रांति महोत्सव के दौरान लगने वाले विलरियानाथ मेले में क्षेत्रीय विधायक प्रीतम सिंह लोधी के नेतृत्व में कुश्ती दंगल अखाडे का आयोजन किया गया। जिसमें दूर दराज के पहलवानों ने अपनी कुश्ती का प्रदर्शन कर दाव दिखाये। चार दिनों तक चले कुश्ती दंगल अखाडे के दौरान एक से बडकर एक स्थानीय स्तर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुये हजारों के पुरूस्कार जीते।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग में मकर सक्रांति का पर्व अत्यधिक हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। जिसमें स्थानीय स्तर पर जगह जगह मेलों का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में पिछोर के समीप धार्मिक स्थल विलरियानाथ मंदिर प्रांगण में आयोजित चार दिवसीय मेले के दौरान जहां रामकथा का आयोजन किया गया वही क्षेत्रीय विधायक प्रीतम सिंह लोधी के नेतृत्व में कुश्ती दंगल अखाडे का आयोजन रखा गया। जिसमें दूर दराज के पहलवानों को आमंत्रित किया गया। कुश्ती के इन मुकावलों में एक लाख पचास हजार तक की कुश्ती लडी गई। 

जिसमें प्रथम पुरूस्कार एक लाख एवं द्वितीय पुरूस्कार पचास हजार रूपया रखा गया। जानकारी में बताया गया कि फायनल मुकावले में 32 कुश्तीयां लड़ी गईं। जिसमें आठ कुश्तियां बराबर हुई एवं 24 कुश्तियां विजयी हुई। जिसमें चार कुश्ती महिला पहलवानों के द्वारा लड़ी गई। जिसमे महिला पहलवान विहार एवं दिल्ली की थी। महिला कुश्ती में पिछोर के ग्राम चमरौआ की लडकी ने भी कुश्ती में भाग लिया। कुश्ती में विजयी पहलवानों को विधायक प्रीतमसिंह द्वारा पुरूस्कृत किया गया। रैफरी की भूमिका राजेंद्र भाटी आगरा, कल्लू पहलवान ग्वालियर, कोनशाल लोधी बबीना, निक्कू सरदार जलालपुर द्वारा की गई।

इस प्रकार रहे कुश्तियों के मुकाबले
विलरियानाथ के कुश्ती दंगल अखाडे में हुई कुश्ती मुकाबलों में जीतू ग्वालियर व हरेन्द्र आगरा बराबर पर रहे जिन्होंने एक लाख का पुरूस्कार प्राप्त किया वहीं पचास हजार की कुश्ती में वल्लू भिंड व अजीम ग्वालियर वराबर पर रहे। इक्कीस हजार की कुश्ती में सोनू ग्वालियर व कबीर जम्मू का बरावरी मुकाबला देखने को मिला। वहीं इक्कीस हजार की कुश्ती में कोनशाल ववीना विजय रहे अंकुश झांसी उपविजेता रहे। ग्यारह हजार की कुश्ती में अरवाज खान विजयी रहे। इकतीस हजार की कुश्ती में शाकिर खान मेरठ विजयी रहे। बीस हजार का पुरूस्कार दीपक पलवल हरियाणा ने पाया। इस प्रकार तमाम तरह की कुश्तियों में पहलवानों ने जोहर दिखाते हुये विधायक प्रीतमसिंह लोधी से अपना सम्मान प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment