Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, January 22, 2024

स्व.महेश चौकसे की स्मृतियों को संजोता है बैडमिंटन और टेबल टेनिस टूर्नामेंट : डीआईजी सुरिन्दर खत्री


जिला स्तरीय बैडमिंटन एवं टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में 150 प्रतिभागियों ने दिखाए अपने जौहर, हुए सम्मानित

शिवपुरी-खेल कोई भी लेकिन उसे लगनता और अनुशासन से खेला जाए तो वह जीवन में नई सीख प्रदान करता है, ऐसे में इन खिलाडिय़ों को आगे लाने के लिए 12वीं स्व.महेश चौकसे स्मृति बैडमिंटन एवं टेबिल टेनिस प्रतियोगिता उन संस्मरणों की याद दिलाती है जब शिवपुरी क्लब में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जो कहीं ना कहीं मार्गदर्शक कोच की तलाश कर रहे थेे ऐसे में राष्ट्रीय कोच के रूप में निखिल चौकसे ने जब इस खेल को तरजीह दी तो ना केवल शिवपुरी बल्कि राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी बैडमिंटन और टेबिल टेनिस के खिलाड़ी आज शिवपुरी का नाम रोशन कर रहे है। यह कहना रहा आईटीबीपी करैरा के डीआईजी सुरन्दिर खत्री जो स्थानीय शिवपुरी क्लब में आयोजित तीन दिवसीय स्व.महेश चौकसे स्मृति में आयोजित बैडमिंटन एवं टेबिल टेनिस प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम को मुचय अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

इस दौरान कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में दीवान अरिवन्द लाल, श्रीमती गीता दीवान एवं समाजसेवी डॉ.एम.डी.गुप्ता भी मौजूद रहे। इसके पूर्व तीन दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रतियोगिता के संरक्षक पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया के द्वारा किया गया जबकि दूसरे दिन के प्रतिभागियों को पुरूस्कृत करने के लिए शिवपुरी विधायक देवेन्द्र जैन भी इस आयोजन में पहुंचे और यहां विजेता खिलाडिय़ों को पुरूस्कृत भी किया गया। सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रदर्शन प्रतियोगिता के संयोजक राष्ट्रीय कोच बैडमिंटन निखिल चौकसे के द्वारा व्यक्त किया गया जिन्होंने कार्यक्रम में शामिल हुए सभी अतिथियों को इस टूर्नामेंट से अवगत कराया और उन खिलाडिय़ों के बारे में भी जानकारी दी, 

इसके अलावा अपने दिवंगत पिता के अनुभवों को स्मरण करते हुए निखिल चौकसे ने बताया कि जब पिताजीथी तब मैंने उनसे..पूछा कि क्या मैं राष्ट्रीय खिलाड़ी बन सकता हॅू, तो पिताजी ने कहा बिल्कुल बन सकते हो और हो सके तो राष्ट्रीय खिलाड़ी बना भी सकते हो और आज 20 साल के सफल में इस अकादमी से 44 राष्ट्रीय खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर चुके है और यहीं से प्रशिक्षण देने की शुरूआत हुई। कार्यक्रम के अंत में समिति के सभी सदस्यों ने प्रतियोगिता में अपना बहुमूल्य योगदान देने पर प्रायोजक शिवपुरी क्लब, प्रॉमीनेंट क्लब, सचदेवा रोड़ लाईंस, पीएस रेसीडेंसी, नबाब सर्राफ, एमरॉन बैट्री, कूनो रिजॉर्ट, करिया बी., मॉडर्न शूज, डी.आर.डेयरी सहित प्रतियोगिता में शामिल सभी अभिभावक व खिलाडिय़ों के प्रति आभार प्रकट किया गया।

शानवी और धनंजय रहे खिताबी विजेता
शहर के शिवपुरी क्लब में आयोजित तीन दिवसीय स्व. महेश चौकसे मेमोरियल जिला स्तरीय प्रतियोगिता के समापन अवसर पर खिताबी जीत का पुरूस्कार शानवी और धनंजय रहे। इसके अलावा आयोजन सचिव निखिल चौकसे ने बताया कि इस प्रतियोगिता में लगभग 150 से अधिक मैच खेले गए, जिसमें बैडमिंटन जूनियर वर्ग में विजेता धनंजय भार्गव एवं उपविजेता अभिराज जैन, जूनियर गर्ल्स वर्ग में विजेता शानवी सिंह, उपविजेता इशिका महेश्वरी, सीनियर गर्ल्स वर्ग में विजेता पूर्णिमा धाकड़, उपविजेता शैली हेड़ाऊ, बैडमिंटन युगल वर्ग में विजेता कारण, पृथ्वी उपविजेता, अरनव प्रिंस टेबल टेनिस जूनियर बालक विजेता, पर्व गुप्ता उपविजेता, वंदन सांखला टेबल टेनिस गर्ल्स जूनियर वर्ग में विजेता,

 श्रेया कश्यप उपविजेता, शिविका पाराशर, चिराग गोयल एवं वंश श्रीवास्तव को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया एवं अकादमी के द्वारा पहली बार 5 साल के बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें जक्श चौकसे, शिवांश पाराशर, राम शर्मा, देवल गुप्ता को भी पुरस्कृत किया गया। अतिथि द्वारा कहा गया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है उन्होंने आयोजन समिति को बधाइयां दी एवं कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित करते रहे ताकि खिलाडिय़ों को अवसर मिले और वह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर इस खेल से अपना उज्जवल भविष्य संवार सके।

No comments:

Post a Comment