Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, January 22, 2024

माधव चौक स्थित हनुमान मंदिर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री सिंधिया


भक्तगणों में रहा उत्साह का माहौल, जगह-जगह हुए धार्मिक आयोजन

शिवपुरी-आज एक ऐतिहासिक दिन है, आज राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है। आज पूरे विश्व में भारतीय इस क्षण का इंतजार कर रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हमारे हिंदू संस्कृति को पुन: स्थापित करने का प्रतीक है। आज न केवल अयोध्या में बल्कि पूरे देश भर में उत्सव का माहौल है। यह बात केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी में कार्यक्रम में कही। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया माधव चौक स्थित हनुमान मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया गया। अन्य जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में भक्तगण उपस्थित रहे। इसके अलावा पूरे जिले भर में मंदिरों एवं अन्य स्थलों पर जगह-जगह धार्मिक आयोजन किए गए। 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हजारों वर्षों पहले आक्रमणकारियों ने हमारी संस्कृति को मिटाने का प्रयास किया था अब उसी पुरातन हिंदू संस्कृति को जीवंत किया जा रहा है। हमारे संस्कार और संस्कृति भव्य रूप धारण कर रहे हैं। राम मंदिर बनने के इंतजार में कई वर्ष लगे हैं। इस अभियान में कई राम भक्त सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत माता के अनेक पुत्र पुत्रीयों ने हिस्सा लिया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे अपना संकल्प बनाया और आज यह राम मंदिर बनकर तैयार हुआ है। आज पूरे देश में उत्सव सा माहौल है।

मंदिर महंत सहित शहरकाजी का किया सम्मान
शहर के माधवचौक स्थित हनुमान मंदिर प्रांगण में आयोजित श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा इस अवसर पर सांप्रदायिक सौहाद्र्र के रूप में मौजूद विभिन्न साधु-संतों और मंदिर महंतों सहित शहरकाजी का भी शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। इस दौरान नगर के विभिन्न मंदिरों के पुजारी और साधु-संत इस आयोजन में शामिल हुए।

भगवा रंग में रंगा शहर, निकली शोभायात्रा, खूब हुए भण्डारे, सत्संग और रामधुन कार्यक्रम

भगवान श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरा शिवपुरी शहर भगवा रंग में रंगा हुआ नजर आया। यहां नगर में अलग-अलग स्थानों से शोभायात्रा निकली। मातृशक्ति संगठन के द्वारा कमलागंज शगुनवाटिका से यह शोभायात्रा प्रारंभ हुई जिसकी संयोजिक डॉ.श्रीमती सुषमा पाण्डे व सह संयोजिका श्रीमती किरण उप्पल रही। इस भव्य शोभायात्रा में भगवान श्रीराम दरबार रथ में सवार होकर चले साथ ही सैकड़ों की संख्या में महिलाऐं व पुरूष और बच्चे हाथों में जय-जयश्रीराम पताका लेकर चलते हुए नजर आए। कमलागंज क्षेत्र में ग्वाल समाज सकल पंचत के उपाध्यक्ष व ठकुरपुरा दीवान धनीराम कछवाए परिवार की ओर से यहां 2 क्विंटल से अधिक की खीर का प्रसाद वितरण के रूप में वितरित किया गया। यहां नगर में यह शोभायात्रा जलमंदिर होते हुए न्यू ब्लॉक, आर्यसमाज रोड़, कष्टमगेट, अस्पताल चौराहा से होकर माधवचौक चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पर संपन्न हुई। यहां डीजे-ढोल नगाड़ों की थाप पर जय-जयश्रीराम के जयघोष गुंजायमान रहे।

No comments:

Post a Comment