Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 27, 2024

बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी जरूरी :मोटिवेशनल सौरव वैनीबाल

 



पालकों को सोच समझ कर करें विद्यालय का चयन : जाहर सिंह

जैक एंड जिल स्कूल में बच्चों के सर्वांगीण विकास को लेकर पैरेंट्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

शिवपुरी-शिवपुरी शहर में जैक एंड जिल स्कूल द्वारा पैरंट अवेयरनेस प्रोग्राम कराया गया जिसमें दिल्ली से आए हुए बेनीवाल बच्चों के रखरखाव एवं उनकी पढ़ाई के तरीके बताएं गए। जिससे में बच्चों शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी जरूरी है साथ ही बच्चे फिट होंगे तो उनका मन के साथ मस्तिष्क में भी अच्छे विचार आऐंगे। हमें एक बच्चे में ज्ञान तो कूट-कूट के भरा है पर ना तो उसमें नैतिकता है ना मानवता, ऐसा ज्ञान ऐसी शिक्षा किसी काम की नहीं। 

इसलिए पालकों से अज्ञात किया कि आप अपने बच्चे को डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए जरूर बनाइये पर सबसे पहले उससे पहले से उसे एक अच्छा इंसान, एक-एक सच्चा नागरिक बनाइये। उसको अपने परिवार के संस्कार, सामाजिक नियम व दायित्व का बोध कराना अति आवश्यक है। ये संस्कार या सामाजिक नियम कहीं लिखित नहीं होते पर अच्छे स्कूल, शिक्षक व माता-पिता से बच्चों में आते हैं उक्त उदगार सौरव वैनीबाल व्यक्त किए। 

इस अवसर पर उनके साथ संस्था के डायरेक्टर जाहर सिंह रावत सहित अन्य स्टाफ भी मौजूद रहा। जाहर सिंह रावत ने कहा कि एक अच्छा स्कूल और एक अच्छा शिक्षक ही ज्ञान तथ्य और तार्किकता में सही समन्वय बना सकता है। जो कि किसी भी बच्चे के सर्वांगीण विकास में अति आवश्यक होते हैं, इसलिए पालकों को सोच समझ कर ही विद्यालय का चयन करना चाहिए। इस अवसर पर प्रिंसिपल संध्या शर्मा ने बच्चों के प्रति पेरेंट्स की क्या जिम्मेदारी है, स्कूल की क्या जिम्मेदारी है, बच्चों को अपने कार्य कैसे करना है एवं संस्कारों में हम बच्चों कैसे आगे रखें। उक्त विचारों से भी अवगत कराया। जिससे बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार युक्त ज्ञान भी आवश्यक है। जैक एण्ड जिल विद्यालय परिवार द्वारा मोटिवेशनल सौरव वैनीबाल का अंत में सम्मान किया गया।

No comments:

Post a Comment